यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

Spread the love

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय -नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे क्या है यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय साथ ही हम चर्चा करेंगे जिन लोगो को यूरिक एसिड की प्रॉब्लम होती है उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। हम जानेंगे की यूरिक एसिड का निर्माण कैसे होता है और इस से कौनसी प्रोब्लम होती है।

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय : परिचय-

दोस्तो आजकल की बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण हमारे शरीर में अनेक बीमारियां अपना घर बना लेती है और फिर हम उनसे परेशान होते रहते है। एसी ही एक बीमारी जो आजकल आम समस्या बनती जा रही है वो है यूरिक एसीड की प्रोब्लम होना। यूरिक एसिड की प्रोब्लम गलत खान- पान के कारण होती है। यूरिक एसिड का हमारे शरीर में बढ़ना खतरनाक हो साबित हो सकता है। क्योंकि यूरिक एसिड के कारण जोड़ो में तेज दर्द होने की प्रोब्लम हो सकती है। इसके अलावा यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से शरीर में गाउट की प्रोब्लम भी हो सकती है।

यूरिक एसिड क्या होता है

दोस्तों रोज हमारे शरीर में कोशिका विभाजन होता है। इन कोशिका विभाजन और रोज जो खाना हम खाते है उस से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण होता है। जब यह यूरिक एसिड ज्यादा मात्रा में बनने लगता है तो इसे हाइपरयूरसिमिया कहते है। हाइपरयूरसिमिया की वजह से हमारी बॉडी में अनेक प्रॉब्लम्स आ सकती है।

यह यूरिक एसिड हमारे खून में मिलता है और इसे खून से बाहर निकालने का काम किडनी करती है। लेकिन यूरिक एसिड जब ज्यादा मात्रा में बनकर हमारे खून में घुलता है तो किडनी इसको पुरी तरह से बाहर नहीं कर पाती है और हमारे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। जिसके कारण शरीर के अंगो में सूजन और जोड़ो में दर्द ही शिकायत होती है।

Also, Read पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

यूरिक एसिड नार्मल रेंज

यूरिक एसिड का निर्माण सभी की बॉडी में होता है लेकिन यह शरीर के हिसाब से सब में अलग अलग मात्रा में बनता है। अगर आदमियों में बात करे तो इसका सामान्य स्तर 3.4 से 7.0 mg/ dl होता है और स्त्रियों में इसका सामान्य स्तर 2.4 से 6.0 mg/ dl होता है। अगर इस लेवल से ज्यादा यूरिक एसिड बनने लगे तो यह बीमारियों को जन्म देता है।

शरीर में यूरिक एसिड बनने के लक्षण

शरीर के जोड़ो में दर्द होने लगता है क्योंकि एसिड ज्यादा बनने से यह जोड़ो में एकत्रित होने लगता है।
पेरो के तलवों और एड़ियों में तेज दर्द की शिकायत होती है। अचानक से ज्यादा प्यास लगने लगती है। पैर के अंगूठों में दर्द होता है। जोड़ो के ऊपर वाली स्कीन के रंग में बदलाव आ जाता है।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है

आनुवांशिक कारण से, हमारे शरीर में ज्यादा आयरन का होना, किडनी खराब होने के कारण, एहलकोल का सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

शरीर को हाईड्रेट रखे

दोस्तों पानी हमारे शरीर में 70 प्रतिशत होता है। इसलिए हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में पानी का सबसे महत्त्वपूर्ण योगदान होता है। यूरिक एसिड बनने पर आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतना ही एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकलेगा।

Also, Read सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)

एहलकोल का सेवन ना करें

जब आप एहलकॉल कंज्यूम करते है तो यह यूरिक एसिड को आपकी बॉडी से बाहर निकालने की प्रणाली को बीच में ही बाधित करने लगता है।

अपने आहार का ध्यान रखें

अपने आहार से मीट और भारी खाने को कम करे जैसे बाहर का खाना और सी फूड आदि।

चैरी खाएं ( यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय )

दोस्तों चैरी आपके यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है। अगर आप दो से तीन सप्ताह तक चैरी खाते है तो आपका यूरिक एसिड का लेवल कम हो जाता है।

जैतून का तेल

जैतून के तेल में अनसेचुरेटेड नामक एसिड होता है। जो आपके यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार हैं।

बैकिंग सोडा का इस्तेमाल करे ( यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय )

बैकिंग सोडा में एलकाइन पाया जाता है। एलकाइन यूरिक एसिड को घुलनशील बनाता है। यूरिक एसिड के ज्यादा घुलनशील होने से किडनी यूरिक एसडी को आसानी से फिल्टर करके बाहर निकाल पाती है।

दोस्तों अब बात करते है यूरिक एसिड की प्रोब्लम में क्या खाएं और क्या नहीं:-

यूरिक एसिड में चावल खाना चाहिए या नहीं

दोस्तों चावल में कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च पाया जाता है और अगर आप रात में चावल खाते है तो यह आपकी यूरिक एसिड की प्रोब्लम को बढ़ा देता है। क्योंकि इसमें पाया जानें वाला स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट पच नहीं पाता है। खासकर जिन लोगो को हाई यूरिक एसिड की प्रोब्लम है तो उन्हे रात में चावल का सेवन करने से बचना चाहिए।

Also, Read नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए

अगर हम यह सोचे की यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए तो ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ है जिन्हे आप यूरिक एसिड में खा सकते है।

मौसमी फलों का सेवन

दरअसल फल सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है। यह तो हम सभी जानते है। इसलिए यूरिक एसिड में भी फल आपकी सेहत को ठिक करने में मददगार होते है।

सब्जियां खाएं

सब्जियों में अलग अलग तरह के पोषक तत्व पाए जाते है। इसलिए सब्जियां भी यूरिक एसिड की प्रोब्लम में खाए। यह आपकी काफी हद तक मदद करती है।

यूरिक एसिड में दूध पीना चाहिए कि नहीं

आप यूरिक एसिड में दूध ज़रूर पी सकते है। साथ में दूध से बने पनीर और छाछ भी ले सकते है। यह आपकी सेहत को ठीक करने में मददगार है।

Also, Read अलसी से मोटापा कम करने का तरीका

यूरिक एसिड में गिलोय के फायदे ( यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय )

यूरिक एसिड में गिलोय के फायदे के बारे में बात करे तो इसे जड़ी बूटियों में अमृता कहते है।
गिलोय यूरिक एसिड के लिए रामबाण की तरह काम करती है। गिलोय यूरिक एसिड के असर को खत्म करने में मदद करती है। गिलोय के तने का रस यूरिक एसिड को खत्म करता है। और इसकी पत्तियों में केल्सियम पाया जाता है। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गिलोय का इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी पत्तियों को और इसके तने को रातभर पानी में भीगो कर रख दे अगली सुबह एक ग्लास पानी में उबाल लें फिर जब पानी आधा रह जाए तो छानकर गुनगुना होने पर पी ले।

Also, Read पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (Pair Ke Talve Mein Jalan)

यूरिक एसिड में मेथी

यूरिक एसिड की प्रोब्लम वाले व्यक्ति के शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करती है। मैथी यूरिक एसिड के निर्माण वाले एंजाइम्स के उत्पादन को रोकती है और मैथी यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करती है।

Also, Read सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है

एक्सरसाइज

रोज एक्सरसाइज करे यह आपके शरीर को स्वस्थ रखती है और आंतरिक अंगों को स्ट्रॉन्ग करती है। और यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है।

यूरिक एसिड में दही खाना चाहिए

यूरिक एसिड वाले मरीज को प्रोटीन खाने से मना किया जाता है क्योंकि प्रोटीन यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ावा देता है और दही में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए दही से परहेज करे। या फिर खाए तो बिलकुल काम मात्रा में।

एड़ी यूरिक एसिड के कारण दर्द

यूरिक एसिड वाले मरीज को एड़ी के दर्द से सामना करना पड़ सकता है। दरअसल प्रोटीन वाले पदार्थों लेने से यूरिक एसिड बढ़ता है और यह पैरो में जगह जगह जम जाता है जिसके कारण एड़ी में दर्द की समस्या आती है। इसलिए हाई प्रोटीन सैप्लीमेंट कम से कम ले।

दोस्तों यह था यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय और उस से जुड़ी अन्य सभी प्रकार की जानकारी हम उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसन्द आया होगा।

Also, Read खाली पेट केला खाने के नुकसान ( Khali Pet Kela Khane ke Nukshan)

FAQ

Q. यूरिक एसिड के लिए रामबाण दवाई कौनसी है?

Ans: अदरक को अधिकतर गठिया के मरीजों को दीया जाता है, गिलोय और मैथी यूरिक एसिड के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

Q. यूरिक एसिड को कम करने वाली दवाई का क्या नाम है?

Ans: फेबुरिक 20 टेबलेट

Q. यूरिक एसिड को कम करने में कितना वक्त लग सकता है?

Ans: कम से कम 2 साल तक का वक्त लग सकता है। यूरिक एसिड से पुरी तरह मुक्त होने में।

Also, Read जीभ के पीछे दाने होने के कारण और इलाज

Leave a Comment