शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे

Spread the love

शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे – भोलेनाथ बड़े भोले हैं उनकी कृपा दृष्टि जिस किसी भी भक्त पर पड़ती हैं उसका जीवन सुखद और आनंद से भरा रहता हैं। काल भी स्वयं भोलेनाथ के आगे सदैव नतमस्तक रहते हैं। देवो के देव महादेव की पूजा अच्छे कर्म करते हुए सच्चे मन से करने से उनकी दया दृष्टि सदैव भक्तों पर बनी रहती हैं। महादेव की पूजा में कई चीजों को शामिल किया जाता हैं जैसे :- मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ आदि। ऐसे में भक्तों के मन में अक्सर यह सवाल उठता हैं की शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे क्या हैं।

शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे
शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे

सावन का महिना हैं। इस समय भक्त अपने आराध्य शिव-शंकर को प्रसन्न करने के लिए कोसों दूर जल लेकर नंगे पाँव जाते हैं। सावन के महीने में शिवलिंग पर जल चढाने के लोग लम्बी-लम्बी कतारे लगाकर घंटों जल चढाने के लिए लाइन में खड़े रहते हैं। आइए आपके द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सवाल शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे क्या-क्या हैं।

शिवलिंग पर मूंग चढ़ाने के फायदे

भगवान शिव पर कई तरह के अनाज चढ़ाएं जाते हैं जैसे मूंग, चावल, गेहूं और जौ आदि। शास्त्र उन लोगों को मुंग चढाने की सलाह देता हैं जिसका वंश आगे नहीं बढ़ रहा हैं। अर्थात अगर आप संतान सुख से अभी तक वंचित हैं तो पूजा के दौरान शिवलिंग पर मूंग चढ़ाने से व्यक्ति की इच्छा पूर्ण होती हैं।

शिवलिंग पर चावल चढ़ाने के फायदे

आपने कई बार लोगों को शिव जी की फोटो या शिवलिंग पर चावल चढाते देखा होगा। इसी कारण आपके मन में यह सवाल आता होगा की शिवलिंग पर चावल चढ़ाने के फायदे क्या हैं। शिवलिंग पर चावल चढाने से माता पार्वती और शिव जी प्रसन्न होते हैं। धन-धान्य की कमी जैसी स्थितियां नहीं उत्पन्न होती हैं। व्यापार और फसल में बिना रुकावट बढ़ोतरी होती हैं। चौतरफा लाभ की सम्भावना प्रबल होती हैं। पूजा में अक्षत के रूप में चावल चढ़ाना वर्तमान जीवन के दुखों का अंत करती हैं। चावल चढाते वक्त यह ध्यान रखें की चावल के साथ फुल जरुर चढ़ाएं। यह भी ध्यान रखे की तर्जनी और कनिष्ठा उंगली से चावल को कभी नहीं चढ़ाना चाहिए।

यह भी पढ़ें शिवलिंग पर कौन सा चंदन चढ़ाना चाहिए – महिलाएं शिव रुद्राष्टकम का पाठ कर सकती हैं या नहीं जाने

शिवलिंग पर गेहूं चढ़ाने के फायदे

शिवलिंग पर गेहूं चढ़ाना भी बहुत शुभ माना जाता हैं। अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपके घर में किलकारियां नहीं गूंज रही हैं तो शिवलिंग पर गेहूं जरुर चढ़ाएं। माना जाता हैं की गेहूं चढ़ाने से उत्तम सन्तान की प्राप्ति होती हैं। गेहूं के साथ मुंग को मिश्रित कर शिवलिंग पर सोमवार के दिन जरुर चढ़ाना चाहिए।

यह भी पढ़ें सपने में शिवलिंग देखना पूजा करना / सपने में मंदिर में शिवलिंग देखना

शिवलिंग पर घी चढ़ाने के फायदे

शिवलिंग पर घी चढ़ाने के फायदे
शिवलिंग पर घी चढ़ाने के फायदे

सावन का महिना हो या सामान्य दिन शिव जी की पूजा में घी का विशेष महत्त्व हैं। सभी देवी देवताओं के पूजा कार्यों में घी के दिए अवश्य जलाए जाते हैं। घी के अलावे दूध, शक्कर भी बहुत ही पवित्र माना जाता हैं। दरसल घी भगवान शिव का सबसे प्रिय खाद्य पदार्थों में से एक हैं। जो भक्त रोज अपने सामर्थ्य अनुसार महादेव को घी अर्पित करते हैं उनके जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहती हैं। व्यक्ति स्वयं को उर्जावान और नकारात्मक शक्तियों से रहित महसूस करता हैं। जिसकी वजह से मुश्किल प्रतीत होने वाले कार्य भी चुटकियों में सोल्व हो जाता हैं।

घी चढाते वक्त भगवान महादेव के मन्त्र को अवश्य बोलना चाहिए। ॐ नमः शिवाय मन्त्र का जाप करते हुए घी चढाने से अच्छे कर्म का दुगुना फल भक्त को प्राप्त होता हैं। मानसिक परेशानियों का अंत होता हैं।

यह भी पढ़ें सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं – जाने नियम नहीं तो हो सकता हैं बड़ा नुकसान

धन प्राप्ति के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं

अगर आपका जीवन गरीबी और कर्ज से दबा हुआ है तो शिव जी की कृपा से आपकी फूटी किस्मत भी चमक सकती हैं। अक्षत, अरहर की दाल और काला तील चढाने से धन की प्राप्ति का मार्ग खुलता हैं। अच्छा जॉब और व्यापार का मार्ग खुलता हैं। बद्दत्तर स्थिति भी सुख-समृद्धि की तरफ अग्रसर होने लगता हैं। जॉब और व्यापार में उत्पन्न हो रही बाधाएं समय के साथ धीरे-धीरे स्वत: ही नष्ट होने लगती हैं। राहू-केतु और शनि का का दुष्प्रभाव भी कम होने लगता हैं। व्यक्ति कर्ज और आर्थिक तंगी से छुटकारा पा लेता हैं।

यह भी पढ़ें शमी पत्र कब तोड़ना चाहिए और कब नहीं – शिवलिंग पर शमी पत्र कैसे चढ़ाएं

शिवलिंग पर कितने चावल चढ़ाने चाहिए

जैसा की आपको मैंने बताया हैं की शिवलिंग पर चावल चढाने से घर की आमदनी में लगातार वृद्धि होती हैं। परन्तु शास्त्रों के अनुसार, चावल के दाने गिनकर ही शिवलिंग पर चढाने चाहिए। शिवलिंग पर चावल चढाने से पहले उसे गंगा जल से धोना जरुरी हैं। उसके बाद चावल के १०८ दानों को अलग कर पीतल के बर्तन में रखें। अब चंदन से चावल पर लेप लगाएं। उसके बाद बेलपत्र, गंगा जल, फुल, घी और चावल को चढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें गर्भवती महिला को शिवजी की पूजा करनी चाहिए या नहीं – शिव पूजा का सही समय, नियम और लाभ की जानकारी

शिवलिंग पर जौ चढ़ाने के फायदे

जिन लोगों के घर छोटी-छोटी वजहों से लड़ाई-झगड़े भीषण रूप लेने लगती हैं उन्हें शास्त्र शिवलिंग पर जौ चढ़ाने की सलाह देता हैं। जौ चढाने से धन हानि, पद-प्रतिष्ठा की हानि और ग्रह दोष जैसी समस्याएं दूर होती हैं। व्यक्ति मानसिक रूप से खुद को मजबूत महसूस करता हैं। क्रोध और अन्य विकारों से खुद को दूर रखने में सक्षम हो पाता हैं। शिवलिंग पर जौ चढाने से ग्रह दोष नष्ट होने लगता हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष – शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे

इस लेख में मैंने आपको बताया हैं की शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे क्या हैं। महादेव को प्रसन्न करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए इन सब चीजों से भी ज्यादा आवश्यक मन और कर्म को शुद्ध करना हैं। राक्षसी कर्म करने वाले व्यक्ति चाहे कुछ भी कर ले ईश्वर उनसे कभी प्रसन्न नहीं हो सकते हैं। इसलिए सबसे पहले खुद को सुधारने का प्रयत्न करें।

यह जानकारी ” शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे ” निश्चित ही आपके पूजा को आसान बनाने में मदद करने वाली हैं। इसलिए इस पोस्ट को महादेव के भक्तों तक शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें सपने में धार्मिक आयोजन देखना और सपने में ज्योतिष को हाथ दिखाने मतलब जाने

1 thought on “शिवलिंग पर मूंग, चावल, गेहूं, घी और जौ चढाने के फायदे”

Leave a Comment