1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें – जाने वजन घटाने का सबसे शानदार नुस्खा

Spread the love

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें – जाने वजन घटाने का सबसे शानदार नुस्खा – वजन का अधिक बढ़ना और घटना दोनों ही परेशानी का सबब बन जाता हैं। ज्यादा वजनी व्यक्ति अनेक शारीरिक समस्यायों के शिकार आसानी से हो जाते हैं। अगर आपका वजन भी सामान्य से कई ज्यादा हैं तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। बढ़ते वजन से परेशान व्यक्तियों के लिए मैं कुछ ऐसे बेहतरीन नुस्खें लेकर आयी हूँ जो 1 महीने में 20 किलो तक वजन कम कर सकती हैं। बढ़ता मोटापा कई बिमारियों को शरीर में आमंत्रित करती हैं। मोटापा हृदय, हाई बीपी, मधुमेह, लिवर संबंधी समस्या जैसी अनेकों बिमारियों के खतरे को बढाती हैं। सही समय पर इसका उपाय न किया जाएं तो व्यक्ति का शरीर रोगों का घर बन जाता हैं। 1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें इसकी सम्पूर्ण जानकरी नीचे प्रदान की गयी हैं।

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें - जाने वजन घटाने का सबसे शानदार नुस्खा
1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें – जाने वजन घटाने का सबसे शानदार नुस्खा

बढ़ते वजन के चलते शारीरिक परेशानियां तो होती ही हैं साथ ही यह आपके दैनिक जीवन को भी प्रभावित करती हैं। जब शरीर का वजन अधिक हो जाता हैं तो व्यक्ति अपने मनपसंद खाद्य पदार्थों का सेवन भी नहीं कर पाता हैं। अच्छे और डिजायनर कपड़े भी शरीर पर भद्दे लगते हैं। समय से पहले मोटापे के कारण मनपसंद की जॉब और लाइफपार्टनर भी नहीं मिल पाता हैं। मैंने आपको वजन घटाने का कुछ बेहतरीन नुस्खा बताया हैं जो बेहद असरदार हैं। नीचे बताएं गए नुस्खों की मदद से 1 महीने में 20 किलो वजन आसानी से कम कर सकते हैं। 1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें आइये जानते हैं।

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

अगर आप सिर्फ 1 महीने में 20 किलों तक वजन कम करना चाहते हैं तो खान-पान पर ध्यान रखने के साथ-साथ व्यायाम भी करना जरुरी हैं। वजन घटाने का नुस्खा तभी तेजी से काम करेगा जब आप घरेलु उपायों के साथ-साथ शारीरिक एक्टिविटी ज्यादा से ज्यादा करेंगे। अगर आप नुस्खें का उपयोग कर रहे हैं और लाइफस्टाइल और खान-पान गलत हैं तो यह नुस्खा काम नहीं करेगा। रोज सुबह शाम 2 से 3 किलोमीटर तक दौड़ने से 100 कैलोरी बर्न होती हैं। आप जितना तेज दौड़ेंगे उतनी ही तेजी वजन कम होगा। इसके अलावे भी अन्य कई चीजों पर आपको ध्यान देना होगा। अगर आप नीचे बताएं गए प्रत्येक टिप्स को फॉलो करेंगे तो निश्चित ही 1 महीने में 20 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

1. सबसे पहले खान-पान को सही करें

घर बैठे वजन कैसे कम करें – अगर आप बाहरी खाने के शौक़ीन हैं तो आज से ही बाहरी चीजों के सेवन से खुद को दूर रखें। घर में बना भोजन ही सबसे उत्तम हैं। सामान्य चावल के जगह ब्राउन राइस क सेवन करना शरू करें। तेल मसाले का सेवन कम से कम करें। बिना तेल मसाले वाले भोजन जैसे उबले हुए गाजर की शब्जी, पालक, चना, चुकंदर, ब्रोकली, करेला, बैगन, पत्तागोभी, मटर आदि शामिल करें। इन शब्जियों में फाइबर होता हैं। यह न सिर्फ आपकी भूख को कम करता हैं बल्कि पाचन को भी दुरुस्त रखता हैं। अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से वजन बढ़ता हैं। इसलिए इनका सेवन सिमित मात्रा में ही करें। रेड मिट का सेवन न करें यह आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकता हैं।

यह भी पढ़ें बहुत ज़्यादा गर्मी लगना इन रोगों के हैं लक्षण – जानकर हैरान हो जायेंगे

तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाएं?
तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

एक बार में 2 रोटी से ज्यादा न खाएं। रोटी के साथ हरी शब्जियों का सेवन करें। चावल का सेवन कम करें। 24 घंटे में 3 बार से ज्यादा भोजन न करें। खाने में रोटी का इस्तेमाल ही करें। अगर चावल खाने का मन करें तो सिर्फ ब्राउन राइस का सेवन करें। जंक फ़ूड, चिप्स, रेड मिट, दूध आदि का सेवन कम कर दें। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ मेटाबॉलिज्म को तेज करता हैं। रोटी दाल का सेवन वजन को संतुलित रखता हैं। खाने में दाल का सेवन जरुर करें इससे आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैं। अत्यधिक मीठे पदार्थों के सेवन से भी मेटाबॉलिज्म स्लो होता हैं इसलिए चीनी और मिठाई का सेवन कम करें। कम कैलरी वाले खाद्य पदार्थ जैसे ओट्स, खीरा, अंडा, पोपकोर्न, पोहा, ब्लूबेरीज, चिया सीड्स, जैतून, मिर्च, मुली आदि भी वजन घटाने में सहायक हैं।

2. शारीरिक एक्टिविटी को बढ़ावा दें

लगातार एक जगह बैठे रहने वाले काम आपके मोटापे को बढ़ा देता हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को स्लो करता हैं। रोज सुबह शाम व्यायाम की आदत डालें। वजन घटाने के लिए खेल-खुद में जरुर से जरुर भाग लें। क्रिकेट, फूटबाल, बैडमिन्टन जैसे गेम्स कैलरी को जलाती हैं। इसके अलावे डांस, कुछ योग जैसे चक्रासन और भुजंगासन भी वजन को कम करने में आपकी मदद करता हैं।

रोज सुबह-सुबह 3 से 4 किलोमीटर तक दौड़ लगाएं। वजन तेजी से घटाने के लिए पैदल चलना उतना प्रभावी नहीं हैं। इसलिए 6 से 7 km प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़े। ऐसा नहीं हैं की आपको लगातार दौड़ते रहना हैं। थक जाने पर रुककर फिर से दौड़ें। इसके अलावे साइकिल चलाने और भारी सामान को एक जगह से दुसरे जगह ले जाने की प्रक्टिस भी करें। आप चाहे तो जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं। हेल्दी चीजों के सेवन के साथ व्यायाम करते रहने से 1 महीने में 20 किलो वजन कम करना कोई बड़ी बात नहीं हैं।

3. अधिक या कम सोना की आदत को दूर करें

अधिक समय तक सोने या कम सोने से मेटाबॉलिज्‍म प्रभावित होती हैं। इस आदत के कारण मोटापे की समस्या बढ़ सकती हैं। स्वस्थ रहने के लिए 7 से 9 घंटे की नींद पर्याप्त हैं। ncbi की रिपोर्ट के अनुसार मेटाबॉलिज्‍म से जुड़े होर्मोन नींद की कमी से प्रभावित होते हैं जो मोटापा का कारण बन सकता हैं। रिपोर्ट कहता हैं की नींद की कमी के चलते कम उम्र के बच्चे भी मोटापे के शिकार हो सकते हैं। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया हैं की कम नींद के चलते हार्मोन जो भूख को रोकने में सक्षम होती हैं वह सक्रिय हो जाती हैं। जो लोग कम सोते हैं उन्हें सामान्य लोगों की तुलना में अधिक भूख का एहसास होता हैं। रिपोर्ट कहता हैं की ऐसे लोगों को 200 से 500 किलो कैलोरी अधिक उर्जा की आवश्यकता होती हैं जो वजन बढ़ने का कारण बनती हैं।

वजन घटाने का नुस्खा – 1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

ऊपर मैंने आपको खान-पान और कुछ शारीरिक एक्टिविटी के बारें में बताया हैं जो घरेलु नुस्खें के साथ-साथ अपनाना बेहद जरुरी हैं। 1 महीने में 20 किलो वजन कम करने के लिए इन सभी चीजों पर ध्यान देना जरुरी हैं। आइये अब जानते हैं कुछ बेहतरीन वजन घटाने का नुस्खों के बारें में :-

1. गर्म पानी और निम्बू

गर्म पानी का सेवन मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता हैं। निम्बू में एसकोरबिक एसिड होता हैं जो वजन को कम करने में सहायक हैं। निम्बू पानी का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं। हालांकि इसका सेवन सुबह बिना कुछ खाएं पिएं करना वजन घटाने में ज्यादा प्रभावी हैं। इसलिए रोज सुबह उठकर इसका सेवन खाली पेट करें।

यह भी पढ़ें गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे जान हैरान रह जायेंगे

2. शहद, निम्बू और काली मिर्च

शहद और निम्बू का यह नुस्खा शरीर को डेटोक्स कर वसा को स्टोर होने से रोकता हैं। इसका सेवन वजन घटाने के लिए किया जाता हैं। रोज खाली पेट एक गिलास पानी में आधा निम्बू, थोड़ा काली मिर्च पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से जल्द ही परिणाम दिखने लगता हैं। काली मिर्च में उपस्थित पाइपरीन वसा को जमा नहीं होने देता हैं। शरीर से गंदगी निकालने के लिए शहद, निम्बू और काली मिर्च का यह नुस्खा बेहद असरदार हैं।

यह भी पढ़ें ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं / सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द क्यों होता है

3. 1 महीने में 20 किलो वजन कम करें अश्वगन्धा से

1 महीने में 20 किलो वजन कम करने के लिए अश्वगंधा का उपयोग जरुर करें। मोटापे की प्रमुख वजहों में टेंशन और अनिद्रा जैसी स्थिति भी शामिल हैं। अगर आप रोजाना अश्वगंधा का सेवन करेंगे तो तनाव दूर होगा। दरसल यह शरीर में बनने वाले कोर्सिटोल होर्मोन के स्तर को कम करने में सहायक हैं। इस होर्मोन का बढ़ा स्तर मोटापे को बढ़ा सकती हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर इस जडीबुटी को रोजाना खाने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होती हैं। इसका सेवन इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर या पत्तियों को चबाकर कर सकते हैं। प्रतिदिन 4 से 5 पत्ते वजन को को तेजी से कम करने के लिए पर्याप्त हैं।

यह भी पढ़ें अश्वगंधारिष्ट के फायदे (Ashwagandharishta ke fayde)

4. लौकी की शब्जी

लौकी को भारत में कई जगह कद्दू भी कहा जाता हैं। कद्दू का जूस वजन को घटाने में मदद करती हैं। रोजाना इस जूस को सुबह-सुबह पीने से वजन में कमी देखी जाती हैं। आप चाहे तो इसकी शब्जी भी खा सकते हैं। इसे खिचड़ी में डालकर भी खाया जा सकता हैं। दरसल लौकी में अधिक मात्रा में फाइबर हैं जिसकी वजह से भूख कम लगती हैं।

5. अजवाइन

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें अब इसके बारें में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं हैं। वजन को तेजी से कम करने के लिए अजवाइन से बनी चाय बेहद असरदार मानी जाती हैं। इस चाय का स्वाद भी कुछ लोगों को खूब पसंद आता हैं। बस आपको एक सस्पेन में डेढ़ कप पानी लेना हैं और उसमें हल्का नमक, धनिया, जीरा, अजवायन और काली मिर्च डाल देना हैं। उसके बाद इसे खौलने दें। जब यह पूरी तरह से उबल जाएं तो इसे उतारकर पिएं। ऐसा कुछ दिन लगातार सुबह-शाम करते रहने से वजन कम होना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष – 1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की 1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें । वजन कम करना हैं तो आपको खाने पीने के समय पर भी ध्यान देना होगा। दिन भर खाते रहने से बचे। पानी का सेवन अधिक से अधिक करें। वजन को तेजी से घटाने के लिए मीठे चीजों के सेवन से खुद को दूर रखें। रात को देर से खाना न खाएं। तुरंत खाना खाकर सोने से मेटाबोलिस्म प्रभावित होती हैं। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर भोजन ज्यादा करें। ध्यान रहे की ज्यादा वसा युक्त भोजन आपकी स्थिति को और भी बिगाड़ सकती हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” 1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें – जाने वजन घटाने का सबसे शानदार नुस्खा ” बेहद अच्छी और उपयोगी लगी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया के जरिए मोटापे से परेशान व्यक्तियों तक शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें / बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें

Leave a Comment