शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है – शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय

Spread the love

शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है – शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय – शराब पीना, घरेलु हिंसा के मुख्य कारणों में से एक हैं। शराब पीने से व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता कम हो जाती हैं। शराब न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद हानिकारक हैं। इसके अलावे मार्किट में आज कल नकली शराब विक्रेताओं की भरमार हो चुकी हैं। पैसे के लालच में नकली शराब बनाने का धंधा जोरो पर हैं। नकली शराब से प्रति वर्ष सिर्फ भारत में हजारों लोगों की मौत होती हैं। जी न्यूज़ जके एक रिपोर्ट के अनुसार 2019 में जहरीली शराब से 1296 लोगों की मौत हुई थी। वही 2020 में 947 लोगों की। 2016 से लेकर 2022 तक लगभग 6 हजार से अधिक लोगों की मौत जहरीली और नकली शराब की वजह से हुई हैं। हालाँकि यह आकड़ा गवर्मेंट के द्वारा प्रदान किया आकड़ा हैं मौतों की संख्या इससे भी ज्यादा हैं।

शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है - शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय
शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है – शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय

शराब आपके लीवर को डैमेज करता हैं। यह आपकी मानसिक क्षमता को भी प्रभवित करता हैं। शराब पीने के बाद व्यक्ति क्या करता हैं उसे खुद इस बात का ज्ञान नहीं रहता हैं क्योकिं यह आपकी यादाश्त को भी कमजोर करता हैं। और इन्ही कारणों से लोग शराब से दुरी बनाना चाहते हैं। ऐसे में लोग शराब छोड़ने के बाद यह प्रश्न करते हैं की शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है । तो आइयें इस विषय में हम आपको विस्तार से बताते हैं। साथ ही पोस्ट में हम जानेंगे की शराब शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय क्या हैं।

शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है

शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में काफी समय लग सकता हैं। यह आपके खान पान और डेली रूटीन पर डिपेंड करता हैं। अगर आप रोज व्यायाम और पोषक तत्वों से युक्त भोजन करेंगे तो यह 3 से 5 महीने तक का समय ले सकता हैं। लेकिन यह डिपेंड करता हैं की आप शराब कब से पीते आ रहे हैं और आपकी शारीरिक स्थिति अभी कैसी हैं।

Also, Read बार-बार दस्त लगने का क्या कारण है इसे तुरंत कैसे ठीक करें?

शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय

शराब पीने के कई नुकसान हैं और यहीं कारण हैं की कुछ लोग इस नशे का त्याग करना चाहता हैं। शराब हमारी इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करता हैं जिससे रोग हावी होने लगता हैं। इसमें मौजूद अल्कोहल और मेटाबोलाइट एसीटैल्डिहाइड कैंसर के जोखिम को बढाता हैं। इसके अलावे इसके अधिक सेवन से लीवर का कैंसर, सांस नलिका के कैंसर आदि भी होते हैं। शराब के सेवन से हमारा पाचन तन्त्र बहुत ज्यादा प्रभावित होता हैं। खाना न पचना, गैस रहना आदि इसके मुख्य लक्षण हैं। आइये जानते हैं की शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय साथ ही मैं आपको तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय बताउंगी।

1. सिंहपर्णी का जड़

सिंहपर्णी का जड़ शराब की लत को छुड़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इसके जड़ को उबाल कर इसके पानी को दिन में 2 से 3 बार प्रति दिन पीने से शराब पीने का मन नहीं करता हैं। यह प्रक्रिया आप कम से कम 1 महीने तक करें। इसका उपयोग मुख्य रूप से शराब के लक्षणों से राहत देने में किया जाता हैं। अधिक जानकारी के लिए किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

Also, Read दाद को जड़ से खत्म करने की दवा – घरेलू उपाय क्रीम और अंग्रेजी टेबलेट

2. अश्वगंधा

अश्वगंधा शराब की लत को छुड़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं। यह एक प्राचीन और बेहद प्रभावकारी औसधी हैं। बाजार में किसी भी पतंजली स्टोर पर आपको अश्वगंधा का चूर्ण आसानी से मिल जायेगा। इस चूर्ण को एक गिलास दूध के साथ प्रतिदिन पीने से शराब पीने की इच्छा में कमी दिखाई देती हैं।

Also, Read अश्वगंधारिष्ट के फायदे (Ashwagandharishta ke fayde)

3. शुगर

माना जाता हैं की शुगर शराब की लत को कम कर देता हैं। जिन्हें अधिक शराब पीने की लत हैं उन्हें शुगर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। शुगर वाले खडी पदार्थों के सेवन से शराब पीने की इच्छा नष्ट होने लगती हैं।

4. तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय

तुलसी भी बहुतही प्रभावकारी आयुर्वेदिक औषधि हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह के वायरल संक्रमण में किया जाता हैं। शराब की लत को छुड़ाने के लिए आप तुलसी का सेवन जरुर करें। दरसल तुलसी का स्वाद कसैला होता हैं। माना जाता हैं की तुलसी के सेवन से शराब का स्वाद बेहद खराब लगने लगता हैं। इसी कारण शराबी शराब से दूर होने लगते हैं। इसके अलावे शराब से उत्पन्न होने वाली समस्या जैसे उल्टी, पेट में मरोड़ आदि में भी यह लाभदायक हैं।

Also, Read टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये – 5 घरेलु उपाय टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर को बढ़ाने के लिए अपनाएं

शराब छुड़ाने की सबसे अच्छी दवा कौन सी है

शराब छुड़ाने के लिए बाजार में कई तरह के अंग्रेजी दवाइयां उपलब्ध हैं जैसे – Apremilast मेडिसिन, डाज़ोन टैबलेट आदि। हालाँकि इसका सेवन बीना डॉक्टर की सलाह के करना नहीं चाहिए।

बिना बताये शराब छुड़ाने की दवा

अगर आप बीना बताएं शराब छुड़ाना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर आपको कुछ ऐसी दवाइयों के बारें में बताएँगे जिसे आसानी से पानी या दूध में घोलकर दिया जा सकता हैं। इसके अलावे पतंजली की एक आयुर्वेदिक दवा जिसका नाम नशा मुक्ति हैं यह भी शराब के पीने की लत को ख़त्म करता हैं।

Also, Read दाद को जड़ से खत्म करने की दवा – घरेलू उपाय क्रीम और अंग्रेजी टेबलेट

निष्कर्ष

शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है – शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय क्या हैं इसकी जानकारी इस पोस्ट के द्वारा मैंने आपको बताई हैं। शराब अचानक छोड़ना कभी कभी घातक भी हो सकता हैं। कई स्टडी से बात सामने आई हैं की अचानक शराब का सेवन छोड़ देने से शरीर पर कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं जैसे – डिप्रेशन, हाथ कांपना, सर दर्द, भूख न लगना, नींद की कमी, हार्ट बीट बढ़ जाना, काम में ध्यान न लगना, ब्लड प्रेशर का हाई हो जाना आदि। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं की शराब धीरे-धीरे छोड़ना ही उचित हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है – शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय क्या हैं की जानकारी बेहद पसंद आई होगी।

Also, Read 3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे उपाय करने चाहिए

1 thought on “शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है – शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय”

Leave a Comment