गंगासागर कब जाना चाहिए / सारे तीरथ बार बार गंगासागर एक बार

Spread the love

गंगासागर कब जाना चाहिए / सारे तीरथ बार बार गंगासागर एक बार – गंगासागर के बारें में आपने कभी न कभी जरुर सुना होगा।
सनातन धर्म में इसे सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना गया हैं। गंगासागर में स्नान करना मोक्ष प्राप्त करने के समान माना जाता हैं। यह स्थान पश्चिम बंगाल के नदी किनारे हैं। हर साल जनवरी महीने में यहाँ गंगा सागर मेला लगता हैं। इस मेले में बहुत ज्यादा भीड़ होती हैं। मेले में भीड़ इतनी होती हैं की चलना मुश्किल हो जाता हैं। माना जाता हैं की जो लोग यहाँ के जल से नहाते हैं उनके जीवन से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। इस पवित्र जल में डुबकी लगाने वाले के भाग्य के द्वार खुल जाते हैं। कहा जाता हैं की सारे तीरथ बार बार गंगासागर एक बार यानी सिर्फ एक बार ही इस जगह जाना आपकी जिन्दगी को खुशियों से भर सकता हैं। कहा जाता हैं की यहाँ स्नान करना 100 अश्वमेध यज्ञ का पुण्य प्राप्त करने के समान हैं। आइए जानते हैं की गंगासागर कब जाना चाहिए और गंगा सागर में किसका मंदिर है।

गंगासागर कब जाना चाहिए
गंगासागर कब जाना चाहिए

कौन सा मौसम सबसे सही हैं – गंगासागर कब जाना चाहिए

दोस्तों गंगासागर गंगासागर कब जाना चाहिए यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता हैं। गंगा सागर एक बेहद खुबसुरत जगह हैं। यहाँ रुकने की भी कई जगह निशुल्क व्यवस्था की गयी हैं। आपको कई जगह आश्रम दिखाई देंगे जो की फ्री में आपके रुकने की व्यवस्था करता हैं। पंश्चिम बंगाल में स्थित गंगासागर में अत्यधिक गर्मी के चलते कुछ लोग अप्रैल के बाद वहां नहीं जाते हैं। ठण्ड के मौसम में ज्यादात्तर लोग इस जगह जाना पसंद करते हैं। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की गंगासागर कब जाना चाहिए साथ ही गंगासागर के बारें में विस्तृत जानकारी भी प्रदान की गयी हैं।

गंगासागर कब जाना चाहिए

अगर आप गंगासागर जाने के विषय में सोच रहे हैं तो आपको बता दूँ की ठण्ड का मौसम वहां जाने के लिए सबसे उपयुक्त समय माना जाता हैं। जनवरी में मकरसंक्रांति के शुभ अवसर पर बड़े धूम धाम से 8 से 14 जनवरी तक मेला लगता हैं। अगर आप जनवरी में वहां जायेंगे तो मन्दिर के दर्शन करने के साथ-साथ मेला देखना का अभी आनंद उठा सकते हैं। हालाँकि आप अगस्त से मार्च के बीच में कभी भी गंगा सागर जा सकते हैं। दरसल इन महीनों में गर्मी का प्रकोप कम होता हैं। मुझे उम्गंमीद हैं की आपके सवाल गंगासागर कब जाना चाहिए का जवाब आपको मिल गया होगा।

Also, Read गर्भवती महिला को शिवजी की पूजा करनी चाहिए या नहीं – शिव पूजा का सही समय, नियम और लाभ की जानकारी

गंगासागर कहां पर है / गंगा सागर तीरथ कहां है

दोस्तों गंगा सागर हिंदुस्तान के पश्चिम बंगाल में हैं। शास्त्रों में वर्णित कपिल मुनि के आश्रम की जगह यहा मेला जनवरी माह में लगता हैं। यह दक्षिण 24 परगना जिले में हैं। गंगा सागर उस जगह को कहते हैं जहाँ माँ गंगा बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं।

Also, Read शमी का पेड़ की पहचान – शमी के पेड़ की पूजा के चौका देने वाले फायदे

गंगा सागर में किसका मंदिर है

गंगा सागर में किसका मंदिर है
गंगा सागर में किसका मंदिर है

दोस्तों इस जगह प्रसिद्ध और विद्वान कपिल मुनि का एक भव्य मन्दिर हैं। इसके अलावे इस जगह ओंकारनाथ मंदिर का मन्दिर भी हैं। यह मंदिर प्रकृति की गोद में हैं। आपको चरों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देगी। इस मंदिर की सुंदरता किसी का भी मन मोह लेता हैं। अगर आप गंगा सागर जा रहे हैं तो इस मंदिर के दर्शन करना लाजमी हैं। इस मंदिर में आपको एक अजीब सी मन को शांत करने वाला वातावरण मिलेगा।

Also, Read सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? – सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए

गंगासागर की कहानी – गंगा सागर मेला कब लगता हैं

गंगा सागर में मेला मकरसंक्रांति के समय जनवरी महीने में लगता हैं। दरसल इसी दिन भगवान शंकर की जटाओं से मां गंगा का धरती पर आगमन हुआ था। गंगा का पानी सीधे बहते हुए ऋषि कपिल के आश्रम तक पहुंचा। जिस दिन मां गंगा का धरती पर आगमन हुआ वह दिन मकर संक्रांति का ही था। यही कारण हैं की जनवरी में मकर संक्रांति तक मेले का आयोजन बड़ी धूम धाम से किया जाता हैं।

Also, Read पूजा करते समय घंटी का टूटना / पूजा करते समय जमाई आना शुभ या अशुभ

लोग गंगा सागर क्यों जाते हैं

गंगा सागर क्षेत्र हिन्दुओं के सबसे पवित्र स्थानों में से एक हैं। इस स्थान पर स्नान करके सूर्य को जल देना अत्यंत शुभ फल देने वाला माना जाता हैं। स्नान करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती हैं। गंगा सागर लोग पिंडदान करने भी जाते हैं। कहते हैं की यहाँ स्नान करने से लड़की को उत्तम वर की प्राप्ति होती हैं। गंगा सागर में रहने की फ्री व्यवस्था हैं। यहाँ कई मन्दिर हैं जिनमें लक्ष्मी मंदिर और कपिल मन्दिर फेमस हैं। समुद्री तट पर घुमने और स्नान करके शुद्ध होने के लिए यहाँ लोग हर साल जाते हैं।

Also, Read मेरे जन्मदिन में कितने दिन बाकी है – क्लिक कर 1 सेकंड में जाने

निष्कर्ष

गंगासागर कब जाना चाहिए / सारे तीरथ बार बार गंगासागर एक बार की इस पोस्ट में मैंने आपको गंगा सागर से जुडी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं। मुझे आशा हैं की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आप गंगा सागर जा रहे हैं तो वहां स्नान जरुर करें। यहाँ स्नान करने से व्यक्ति का मन और शरीर दोनों ही शुद्ध होता हैं। व्यक्ति पाप रहित हो जाता हैं। इस जगह जाने केलिए ठंड के मौसम का ही चयन करना चाहिए। दरसल यहाँ भीड़ अधिक होती हैं जिसके कारण गर्मीं के मौसम में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं।

मुझे आश हैं की गंगासागर कब जाना चाहिए / सारे तीरथ बार बार गंगासागर एक बार की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read गोवा में क्या सस्ता मिलता है / गोवा में कैसे कपड़े पहने जाते हैं

गंगा सागर का सीन

1 thought on “गंगासागर कब जाना चाहिए / सारे तीरथ बार बार गंगासागर एक बार”

Leave a Comment