चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द – कारण, उपाय और बचाव

Spread the love

चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द : नमस्कार मित्रों कई लोग चेहरे और कान दर्द को इग्नोर करते हैं. चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द होना किसी बीमारी के भी संकेत हो सकते हैं. कई बार यह गठिया रोग के कारण भी होता हैं हालाँकि यह समस्या माइग्रेन के कारण भी हो सकती हैं. आज की इस लेख में मैं आपको इस तरह के दर्द के कुछ घरेलु उपाय और इसके कारण के बारें में बताऊंगा. इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.

चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द - कारण, उपाय और बचाव
चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द – कारण, उपाय और बचाव

कारण

चलिए जानते हैं की चेहरे, जबड़े और कान के बाये साइड में दर्द के क्या कारण हैं. नीचे इसके कारण विस्तार से बताया गया हैं पढ़ें:

ऑस्टियोआर्थराइटिस

इस रोग में चेहरे के साथ-साथ जबड़े और कान के लेफ्ट साइड में दर्द होना आम बात हैं. जिन्हें गठिया की शिकायत हैं उनमें यह समस्या अक्सर देखी जाती हैं. दरसल गठिया में जोड़ो के नजदीक कार्टिलेज में समस्या के कारण दर्द होता हैं. यह चेहरे जबड़े के साथ-साथ कान में दर्द होने का बड़ा कारण हैं.

Also, Read ईएसआर बढ़ने से क्या होता है – ईएसआर क्या हैं इसका घरेलु उपाय

माइग्रेन

माइग्रेन की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को आधे सिर दर्द की समस्या रहती हैं. यह तंत्रिका तंत्र में आये विकार के कारण हो सकती हैं. इसमें चेहरे और नाक के के ऊपर आधे भाग में दर्द की शिकायत रहती हैं. जब व्यक्ति माइग्रेन से जूझता हैं तो यह सिर्फ सर के उपरी भाग को ही प्रभावित नहीं करता हैं बल्कि इसमें चेहरे के साथ-साथ जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द की भी शिकायत हो सकती हैं. दरसल इस समस्या में हमारा शरीर प्रकाश और ध्वनि के प्रति अत्याधिक संवेदनशील हो जाता हैं जिससे दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

Also, Read आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय और दर्द के कारण जाने

स्वीमर्स ईयर

जैसा की नाम से ही पता चलता हैं की यह स्वीमिंग के दौरान कान में पानी जाने के कारण उत्पन्न होने वाली समस्या हैं. दरसल इसमें कान की परतों पर बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगते हैं. जब इस समस्या को लोग इग्नोर करते हैं या इलाज नहीं करवाते तो चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द होना स्वाभाविक हैं.

Also, Read Corn Flour In Hindi – मक्के का आटा और स्टार्च में अंतर

दांत की समस्या में

जब हमारे दांतों के आसपास या मसूढ़ों में बैक्टीरिया अपना घर बना लेते हैं तो कई तरह की बीमारियाँ होती हैं जैसे पीरियोडोंटल बीमारी, दांत में घाव आदि. इस स्थिति में भी अक्सर लोगों को कान के बाईं ओर में दर्द के साथ-साथ जबड़े और चेहरे में दर्द महसूस होता हैं.

Also, Read दांत दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए

घरेलु उपाय – जबड़े और कान में दर्द

एंटीइन्फ्लामेट्रि गुणों से भरपूर अदरक का रस कान दर्द में तुरंत आराम देता हैं. इसके लिए एक रुई में अदरक के रस में डुबाकर कान के बाहरी हिस्से में रखें. वही जबड़े के दर्द में लैवेंडर का तेल बहुत फायदेमंद हैं. यह दर्द से तुरंत आराम देता हैं इसका तेल का उपयोग सांस के जरिये किया जाना सबसे बेहतर हैं. साथ ही नारियल के तेल के साथ 4 बूंद लैवेंडर के तेल को मिक्स कर प्रभावित जगह पे लगाने से दर्द में तुरंत आराम मिलता हैं. प्रभावित जगह पर इस तेल को कम से कम आधे घंटे तक लगाकर छोड़े. उसके बाद पानी की सहायता से इसे धो लें.

Also, Read सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण और इसका उपचार

चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द से बचाव के तरीके

दोस्तों यह तो आपने जान लिया की इस तरह के दर्द का कारण क्या हैं. आइये अब हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय या बचाव के तरीके जिससे आप इस दर्द से बच सकते हैं. नीचे बचाव के कुछ तरीके बताएं गए हैं ध्यान से पढ़ें.

  1. दर्द की समस्या रहने पे ऐसे आहार का सेवन करें जिसे चबाने में ज्यादा जोर न लगाना पड़े.
  2. च्युइंग जैसे दांत में चिपकने वाले पदार्थों के सेवन से बचें
  3. कान को पानी से बचाएं
  4. मुंह को धीरे धीरे खोले
  5. मुंह की सफाई रखें खासकर दांतों की
  6. दर्द की स्थिति में ठंडे पानी से सिकाई जरुर करें. इससे दर्द में जल्द आराम मिलता हैं.
  7. खाने के बाद दांतों को साफ कर बैक्टीरिया को पनपने से रोकें

दोस्तों फेस, जबड़े और कान के लेफ्ट की तरफ में दर्द होने पर बचाव करना सबसे बेहतरीन उपायों में से एक हैं. चेहरे और जबड़े और कान में दर्द बहुत ज्यादा होने पर डॉक्टर से संपर्क करें. डॉक्टर सही कारण का पता कर उचित दवा लेने की सलाह देंगे. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप व्यायाम भी कर सकते हैं.

Also, Read Gale Me Dard Ho To Kya Kare In Hindi- गले में दर्द से तुरंत राहत

निष्कर्ष

चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द की स्थिति में बचाव ही इसका सबसे बेहतरीन इलाज हैं. लेकिन ध्यान रहें की अगर दर्द बहुत ज्यादा या असहनीय हैं तो इस स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें. डॉक्टर आपको उचित सलाह देंगे.

Also, Read Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) किसे कहा जाता हैं?

3 thoughts on “चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द – कारण, उपाय और बचाव”

Leave a Comment