तुरंत गोरा होने के उपाय (Gore Hone Ke Upay)

Spread the love

तुरंत गोरा होने के उपाय (Gore Hone Ke Upay): नमस्कार आज की इस पोस्ट में मैं आपको तुरंत गोरा होने के उपाय कुछ उपाय बताउंगी जो बेहद ही कारगर हैं. दोस्तों गोरा दिखना किसे पसंद नहीं, हर कोई चाहता हैं की वो गोरा दिखें. दरसल गोर व्यक्ति के ऊपर हर कलर के कपड़े जंचते हैं. आपकी गोरी त्वचा हर किसी को आकर्षित करती हैं. आज के समय में गोरा दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं तरह तरह के फेस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन केमिकल युक्त फेस प्रोडक्ट्स आपको काफी नुकसान भी पहुंचाता हैं. ऐसे में मैं आज आपको इस पोस्ट के द्वारा तुरंत गोरा होने के कुछ ऐसे हर्बल उपाय बताउंगी जिसके प्रयोग से आप तुरंत गोरा तो दिखेंगी ही और साथ ही आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा. आपको बता दे की इसका प्रयोग लड़के और लड़कियां दोनों ही कर सकते हैं.

चेहरा या स्किन काला पड़ने के कारण

आपका चेहरा या आपकी बॉडी से चमक गायब हो जाने के कई कारण हो सकतें हैं जिनमें नीचें बताएं गए कारण प्रमुख हैं:

  1. अत्यधिक धुप में घुमने या काम करने के कारण.
  2. आनुवंशिक कारणों से यानी आपके माता पिता को ये समस्या रही हो तब आपको भी ये समस्या हो सकती हैं.
  3. गलत खान पान और विटामिन की कमी की वजह से.
  4. केमिकल युक्त क्रीम या पाउडर की वजह से भी आपके त्वचा कान्तिहीन और रुखी हो जाती हैं.
  5. बढती उम्र की वजह से.

यहाँ पढ़ें चेहरे की फुंसी हटाने के घरेलू उपाय | कूल्हे पर फुंसी का इलाज

चेहरे को कालेपन से बचाने के उपाय

  1. समय समय पर पानी पीते रहें ताकि आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल सकें. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से झुर्रियों की समस्या जल्दी उत्पन्न नहीं होती हैं क्योकिं पानी शरीर के साथ हमारी त्वचा को भी हाइड्रेटेड रखती हैं.
  2. प्रदूषित जगह पे जाने से बचना चाहिए. और अगर जाना ही पड़े तो मास्क का प्रयोग जरुर करना चाहिए.
  3. समय पे भोजन और उचित मात्रा में प्रोटीन और विटामिन हमारी त्वचा को चमकदार बनती हैं इसलिए विटामिन युक्त भोजन करें जैसे :- Vitamin C, K, D, E ये हमारी स्किन को चमकदार और झुर्रियों से रहित बनाती हैं.

यहाँ पढ़ें लड़कों के चेहरे पर से पिंपल कैसे हटाए

तुरंत गोरा होने के घरेलु उपाय (Gore Hone Ke Upay)

चलिए आपको मैं आपको तुरंत गोरा होने के कुछ घरेलु उपाय बताती हूँ जो बेहद ही कारगर हैं. इसके प्रयोग से आपकी स्किन पर तुरंत ही चमक आयेगी और आप गोरा दिखेंगे. जिन नुस्खों को मैं बताने जा रही हूँ उसे आप घर पे ही तैयार कर सकतें हैं.

निम्बू ककड़ी और हल्दी पाउडर का मिश्रण

जी हाँ तुरंत गोरा होने के लिए ये एक बेहतरीन घरेलु उपाय हैं. इसके लिए आपको एक कटोरी लेना हैं और उसमें निम्बू का रस निचोड़ लेना हैं. उसके बाद उसमें 1 चम्मच ककड़ी का रस और 1 चुटकी हल्दी मिला लेना हैं. जब पेस्ट आपका तैयार हो जाएँ तो उस पेस्ट को अपने फेस पे लगाना हैं. आपको बता दे की निम्बू आपकी त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद करता हैं वही खीड़ा आपकी त्वचा को ठंडा करता हैं. जब आपकी स्किन सन बर्न के कारण काली दिखाई देती हैं तब ये नुस्खा तुरंत ही आपके फेस को शाइनिंग देती हैं.

शहद हैं तुरंत गोरा होने के उपाय

एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त शहद भी आपकी त्वचा के कालेपन को दूर कर तुरंत गोरा बनाती हैं. ब्लीच करने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन शहद नेचुरल तरीके से ब्लीच कर आपकी त्वचा में चमक लाती हैं. शहद को त्वचा पर लगाने के बाद उसे 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे. उसके बाद गुनगुने पानी की मदद से अपनी त्वचा को साफ़ कर ले. ऐसा आप सप्ताह में 2 बार कर सकतें हैं.

टमाटर

तुरंत गोरा होने के उपाय में टमाटर भी शामिल हैं. जी हाँ टमाटर में विटामिन सी, बी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती हैं. यह आपके स्किन के कालेपन को हटाने में काफी मददगार साबित हो सकता हैं. इसके लिए आपको 1 टमाटर का रस कटोरी में निकालना हैं उसके बाद उसे अपने फेस पे लगाकर सूखने के लिए छोड़ देना हैं. सूखने के बाद आप पानी से इसे अच्छी तरह धो ले.

यहाँ पढ़ें असली सौंदर्य या सुंदरता(Sundarta)क्या है?

तो ये रहे तुरंत गोरा होने के उपाय आपको यह लेख कैसा लगा हमें जरुर बताएं. हेल्थ और ब्यूटी टिप्स के लिए हमेशा हमारे साथ जुड़े रहें.

अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़ें

13 thoughts on “तुरंत गोरा होने के उपाय (Gore Hone Ke Upay)”

Leave a Comment