पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

Spread the love

पीठ के बीच हिस्से में दर्द अगर आपको भी सता रहा हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आयें हैं। आज के इस स्पेशल पोस्ट में मैं आपको पीठ के बीच हिस्से में दर्द के जबरदस्त उपाय बताने जा रही हूँ जो आपके पीठ के दर्द से निजात दिलाएगा। पहले के समय में पीठ के बीच हिस्से में दर्द ज्यादातर ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को ज्यादा होता था लेकिन आज अधिकतर युवा इस समस्या से परेशान हैं। जब पीठ के बीच हिस्से में दर्द होता हैं तो उसे मिड बैक पेन कहतें हैं। दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की पीठ में रीढ़ की हड्डी हमारे शरीर के सबसे मजबूत हड्डियों में से एक हैं। लेकिन जब इनमें किसी वजह से कोई परेशानी आती हैं तो हमें कई केसेस में सर्जरी तक करवानी पड़ती हैं।

पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय
पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

अगर आप किसी चोट की वजह से पीठ के बीच हिस्से में दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लेनी अनिवार्य हैं। चलिए आपको बताते हैं की पीठ के बीच में दर्द क्यों होता है।

पीठ के बीच हिस्से में दर्द किसे करता हैं प्रभावित

दोस्तों पीठ के बीच हिस्से में दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकता हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में पीठ दर्द 30 से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों में ही दिखाई देता हैं। कुछ लोगों को इस दर्द के कारण डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता पड़ सकती हैं वही कुछ दर्द आसानी से घरेलु उपायों के द्वारा ठीक किये जा सकते हैं। ध्यान रहें की अगर आपको पीठ के बीच हिस्से में दर्द कई महीनों से हैं तो चिकित्सक की सलाह जरुर लें। अगर आप 2, 4 दिनों से इस समस्या से जूझ रहें है तो आप घरेलु उपायों को अपना सकते हैं। तो दोस्तों उपाय बताताने से पहले मैं आपको पीठ के बीच हिस्से में दर्द के कुछ प्रमुख कारण बता देता हूँ।

Also, Read खर्राटे कैसे बंद करें (Kharate Kaise Band Kare)

पीठ के बीच हिस्से में दर्द के कारण

पीठ के बीच हिस्से में दर्द कई कारणों से हो सकता है कुछ मामलों में आपको चिकित्सक की सहायता लेने की आवश्यकता पड़ सकती हैं लेकिन कुछ दर्द घरेलु उपायों के द्वारा या स्वत: ही दूर हो जाती हैं। तो चलिए आपको पीठ के बीच हिस्से में दर्द के मुख्य कारण बताते हैं:

1. ज्यादा देर तक एक जगह बैठने की वजह से

दोस्तों जो लोग बहुत समय तक लगातार एक जगह बैठे रहते हैं उनके पीठ के बीच हिस्से में दर्द होना स्वाभाविक हैं। दरसल ऑफिस इत्यादि में कंप्यूटर पर काम करने वाले व्यक्ति आगे की तरफ झुक कर काम करते हैं। ज्यादा देर तक अपने कंधे को आगे की और झुकाएं रखने से रीढ़ की मांसपेशिया और लिगामेंट पर ज्यादा भार पड़ता हैं। और यह एक कारण हो सकता हैं पीठ के बीच हिस्से में दर्द का।

2. मोटापा

जो लोग अधिक मोटे होते हैं उनमें पीठ में दर्द की समस्या अक्सर देखि जाती हैं। आपके बढे वजन से आपके पीठ की रीढ़ की हड्डी और मान्पेशियाँ पर अधिक दबाव पड़ता हैं। और इसी कारण आपके पीठ के बीच हिस्से में दर्द हो सकता हैं।

Also, Read पेट दर्द का देसी उपचार जो करेगा पेट दर्द को छूमंतर

3. कमजोर हड्डिया

जी हाँ पीठ के बीच हिस्से में दर्द का कारण शारीरिक कमजोरी भी हो सकती हैं। उचित खानपान और पोषक तत्वों के अभाव में हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं और खेल कूद या भारी सामान उठाने पर दर्द की समस्या आ जाती हैं।

4. आर्थराइटिस

गठिया रोग के कारण भी आपके पीठ के बीच हिस्से में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। इस स्थिति में जॉइंट के कार्टिलेज को बहुत नुकसान होता हैं।

Also, Read ढील मारने का उपाय(Dhil Marne ka Upay)

5. फ्रैक्चर

पीठ के बीच हिस्से में दर्द फ्रैक्चर के कारण भी होती हैं। अगर आप बी बाइक से पीठ के बल गिरते हैं तो पीठ के बीच हिस्से फ्रैक्चर होने से दर्द की समस्या हो सकती हैं। इस स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना आवश्यक हैं।

नोट: 3 महीने से ज्यादा पीठ के बीच हिस्से में दर्द रहने पर डॉक्टर से संपर्क करना अतिआवश्यक हैं।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

पीठ के बीच के हिस्से में दर्द से बचाव के उपाय

चलिए अब मैं आपको पीठ के दर्द के कुछ बेहतरीन बचाव के उपाय बताती हूँ जो बेहद प्रभावकारी माने जाते हैं:

1. खान पान के द्वारा

दोस्तों हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए हमें उचित मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती हैं। अगर आपके पीठ के बीच हिस्से में दर्द किसी फ्रैक्चर के कारण नहीं हैं तो आप अपने खान पान को सुधारकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
आप अपने खाने में निश्चित रूप से कैल्शियम और विटामिन डी युक्त खाद्द पदार्थ को शामिल करें। यह आपके हड्डियों को मजबूत बनाएगा। आप अपने खाने में दूध, सोयाबीन, पनीर, बादाम आदि खा सकते हैं।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

2. व्यायाम के द्वारा पीठ के बीच हिस्से में दर्द के उपाय

स्वस्थ जीवन जीने के लिए व्यायाम की आवश्यकता को नाकारा नहीं जा सकता हैं। ताड़ासन व्यायाम द्वारा पीठ के दर्द से आराम पाया जा सकता हैं। रोज सुबह कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज करने की आदत आपको पीठ के बीच के हिस्से में दर्द से आराम दिला सकता हैं। लेकिन किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले अपने चिकित्सक की राय अवश्य लें।

Also, Read बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय

पीठ के बीच के हिस्से में दर्द के घरेलु उपाय

बर्फ से सिकाई

दोस्तों अगर आप बैक के दर्द से परेशान हैं तो बर्फ की सिकाई से दर्द और सुजन से राहत पा सकते हैं। आपको जहाँ दर्द हैं वहां बर्फ से 10 मिनट तक सिकाई करें बहुत जल्द आराम मिलेगा।

Also, Read क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है जानें

मसाज और व्यायाम के द्वारा

जी हाँ, पीठ के बीच के हिस्से में दर्द को आप मसाज और व्यायाम के द्वारा कम कर सकते हैं। मसाज की मदद से आपकी मांशपेशियों को मजबूती मिलेगी। इसके अलावे ताड़ासन व्यायाम के द्वारा भी काफी आराम मिलता हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको पीठ के दर्द के कारण, उपाय डिटेल में बताया हैं. अगर स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर हमसे जुड़ सकते हैं. हमारे ब्लॉग पे आपको ढेरों ब्यूटी टिप्स, और हेल्थ टिप्स मिलेंगे जो आपको स्वस्थ और सुन्दर बनाने में मदद करेगी.

यहाँ विस्तार से और पढ़ें

Also, Read टखने का दर्द (Takhne Ka Dard)

7 thoughts on “पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय”

Leave a Comment