बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए और यह किस रोग में काम आता है जाने

Spread the love

बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए और यह किस रोग में काम आता है जाने – बिकासुल कैप्सूल (Becosules Capsule) पोषण की कमी को दूर करता हैं। आपने कई लोगों को इस कैप्सूल का सेवन करते देखा होगा। यह कैप्सूल मुख्यत: विटामिन बी कॉम्प्लेक्स मल्टीविटामिन के नाम से जाना जाता हैं। इसमें विटामिन बी1,2,6,7,12 और विटामिन सी भी होता हैं। इसके अलावे इसमें कैल्शियम, फोलिक एसिड और जस्ता भी हैं। इस कैप्सूल का सेवन कोई भी कर सकता हैं। यह कैप्सूल आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाती हैं। आइये विस्तार से जानते हैं की बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए और यह किस रोग में काम आता है?

बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए और यह किस रोग में काम आता है जाने
बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए और यह किस रोग में काम आता है जाने

शरीर के सही तरीके से विकास के लिए विटामिन की जरूरत होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन कई तरह की शारीरिक समस्यायों को दूर करने में काम आती हैं। बिकासुल कैप्सूल के फायदे व नुकसान की सम्पूर्ण जानकारी नीचे विस्तारपूर्वक बतायी गयी हैं। बिकासुल कैप्सूल कैसे और कब खाना चाहिए और बिकासुल कैप्सूल किस रोग में काम आता है इसकी जानकारी ध्यान से पढ़ें –

बिकासुल कैप्सूल किस रोग में काम आता है

दोस्तों, बिकासुल कैप्सूल विटामिन की कमी को पूरा करता हैं। जब शरीर में जरुरी विटामिन्स की कमी होती हैं तो अनेक तरह की समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। इसका उपयोग बालों की समस्या, गठिया, मुंह के छालों या स्किन से जुड़ी समस्यायें, हार्ट से जुडी समस्या, कमजोर नाख़ून, कोलेस्ट्रॉल, विटामिन बी 12 की कमी, एनीमिया, यादाश्त की कमजोरी, हाई ब्लड प्रेशर, खराब इम्युनिटी जैसे रोगों के इलाज में किया जाता हैं। इसके अलावे अगर आप आलस फील कर रहे हैं या मष्तिष्क सही से काम नही कर रहा हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। विटामिन बी काम्प्लेक्स आपकी यादाश्त को बढ़ाने में मदद करती हैं। इसके अलावे विटामिन बी और सी व्यक्ति के आलसपन को दूर करता हैं। बिकासुल कैप्सूल के फायदे किन रोगों में ज्यादा हैं आइये जानते हैं।

बिकासुल कैप्सूल के फायदे व नुकसान

दोस्तों, बिकासुल कैप्सूल के बहुत सारे फायदे हैं। हालांकि इस दवा के अधिक सेवन से कुछ साइडइफेक्ट्स भी हो सकते हैं। नीचे बिकासुल कैप्सूल के फायदे व नुकसान के बारें में विस्तृत जानकारी उपलब्ध हैं।

बिकासुल कैप्सूल के फायदे बताओ

बिकासुल कैप्सूल के फायदे बताओ
बिकासुल कैप्सूल के फायदे बताओ

बिकासुल कैप्सूल विटामिन बी की कमी को पूरा कर शरीर को रोगों से लड़ने में सक्षम बनाता हैं। विटामिन बी 12 की कमी से शरीर बेजान सा लगने लगता हैं। इसकी कमी से मष्तिष्क का कार्य बाधित होता हैं जिसके फलस्वरूप भ्रम जैसी स्थिति रहती हैं। यादाश्त पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं और मुंह फटने लगता हैं। इसके अलावे मांसपेशियों में कमज़ोरी और खून की कमी जैसी समस्या भी उत्पन्न होती हैं। व्यक्ति खड़े-खड़े अचानक धरती पर गिर पड़ता हैं। जिन लोगों में इस विटामिन की कमी होती हैं उनके हाथ-पैर अक्सर झुनझुनाते रहते हैं। बिकासुल मल्टीविटामिन कैप्सूल निम्नलिखित प्रमुख फायदे हैं।

यह भी पढ़ें फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है – जाने विस्तार से

शारीरिक और मानसिक कमजोरी को दूर करता हैं

इस मल्टीविटामिन कैप्सूल के सेवन से व्यक्ति उर्जावान महूसस करता हैं। अगर आप किसी कार्य को करने के लिए सोचते रहते हैं लेकिन आलस के कारण उसे सम्पादित नहीं कर पाते हैं तो यह कैप्सूल आपकी समस्या को दूर कर सकता हैं। यह व्यक्ति के मष्तिष्क कार्य को तेज करता हैं। इसमें उपस्थित विटामिन बी काम्प्लेक्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को उर्जा प्रदान करता हैं। इसके सेवन से भूलने की बीमारी भी दूर होती हैं। यह तंत्रिका तंत्र के कार्यों को बढ़ावा देता हैं। कई बार लोग भटकाव या भ्रम जैसी स्थिति का अनुभव करते हैं ऐसे में इसका सेवन व्यक्ति को एकाग्र करने में सहायता करता हैं। साथ ही यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायता कर सकता हैं। दरसल इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी कोम्प्लेस हैं जो एनीमिया जैसी समस्या लाभप्रद हैं।

यह भी पढ़ें तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां – जानना बेहद जरुरी

बालों और त्वचा को स्वस्थ रखता हैं

विटामिन बी की कमी बालों के असमय झड़ने का कारण बन सकती हैं। जब शरीर में विटामिन बी 12 और 7 की कमी होती हैं तो नाख़ून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इन विटामिन्स की कमी के चलते आपके नाख़ून पीले और कमजोर हो जाते हैं। बिकासुल कैप्सूल में भरपूर मात्रा में विटामिन बी9, बी12 और बी 7 होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता हैं। यह बालों को झड़ने की समस्या को कम कर देता हैं। अत: बिकासुल कैप्सूल निश्चित तौर पर बालों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। हालांकि इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करनी चाहिए।

इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता हैं

इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद हैं। इस कैप्सूल में विटामिन सी होता हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता हैं। इस कैप्सूल के सिमित मात्रा में सेवन से आप रोगों से बचे रहते हैं। इम्युनिटी ठीक रहने से बीमारियाँ जल्दी आपके शरीर को प्रभावित नहीं कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें पपीते के पत्ते के फायदे और नुकसान – पपीते से हाइड्रोसील का इलाज क्या संभव हैं?

मांशपेशियों की कमजोरी और गठिया जैसी समस्यायों में

इस कैप्सूल में कैल्शियम होता हैं जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं। इसकी कमी से जॉइंट पेन और मांशपेशियों के कमजोर होने की समस्या हो सकती हैं। इसके लगातार सेवन से कैल्शियम की कमी दूर होती हैं। कैल्शियम की कमी आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं। इस मल्टीविटामिन कैप्सूल के सेवन से इस समस्या को दूर किया जा सकता हैं।

इस कैप्सूल के अनेकों फायदे हैं जिसके बारें में ऊपर विस्तार से बताया गया हैं। अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो यह जानना जरुरी हैं की बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए

बिकासुल कैप्सूल के नुकसान

इस दवा के सेवन से नुकसान की सम्भावना न के बराबर हैं। हालांकि किसी भी दवा का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचा सकती हैं। गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चे को इसका सेवन बीना डॉक्टर के सलाह के नहीं करनी चाहिए। किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से कभी-कभी उल्टी, सर दर्द और पेट दर्द जैसे साइडइफेक्ट्स भी दिखाई दे सकते हैं। एक्सपायरी डेट वाले कैप्सूल का सेवन करने से एलर्जी हो सकती हैं और त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते पड़ सकते हैं। कभी-कभी लोगों को साइडइफेक्ट्स के रूप मनें सांस लेने में परेशानी की समस्या भी उत्पन्न हो जाती हैं। नीचे बताया गया हैं की बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए –

यह भी पढ़ें मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए / पिचके गालो मोटे होने के कैप्सूल बताइए

बिकासुल कैप्सूल कैसे और कब खाना चाहिए

इस कैप्सूल का सेवन डॉक्टर द्वारा बताएं अनुसार ही करना सेफ हैं। आवश्यकता से अधिक सेवन कभी न करें। इस दवा का सेवन २४ घंटेमें 2 या 3 बार किया जाता हैं। डॉक्टर अलग-अलग स्थितियों में खुराक की मात्रा घटाते या बढ़ाते हैं। सामान्यत: इसे 2 बार ही लिया जाना चाहिए। सुबह उठकर नाश्ते के बाद ही इसका सेवन करें। फिर शाम को खाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं। सुबह इसका सेवन करने से आलसपन नहीं आता हैं और दिमाग सही से कार्य करता हैं। हालांकि इसका सेवन चिकित्सीय सलाह के बाद ही करना उचित हैं।

बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है

जो लोग इस कैप्सूल का सेवन करते हैं उनका पेशाब पीला होने लगता हैं ऐसे में उनके मन में यह प्रश्न उठता हैं की बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है ?। दोस्तों आपको बता दें की इसमें राइबोफ्लेविन की उपस्थिति होती हैं। अत: पेशाब का पीला होना बिल्कुल नार्मल हैं। विटामिन बी 12 आपके पेशाब के पीले रंग का जिम्मेदार हैं। लेकिन अगर आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करेंगे तो बिकासुल कैप्सूल खाने के बाद भी पेशाब का रंग पीला नहीं होगा। इसलिए रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरुर पिएं।

यह भी पढ़ें खांसी का इलाज घरेलू तरीके – जिससे खांसी की समस्या होगी आसानी से दूर

निष्कर्ष – बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए और यह किस रोग में काम आता है। मुझे आशा हैं की आपको आज की यह जानकारी बेहद अच्छी लगी होगी। बिकासुल कैप्सूल का सेवन शरीर के विभिन्न समस्यायों के उपचार में किया जाता हैं। इस कैप्सूल के सेवन से शरीर में विटामिन की कमी दूर होती हैं। मुहांसों, गठिया रोग और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में भी इस दवा का सेवन किया जाता हैं। B12, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता हैं। कुल मिलाकर कहे तो यह शारीरिक और मानसिक कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी बेहद उपयोगी और फायदेमंद हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए और यह किस रोग में काम आता है जाने ” बेहद पसंद आयी होगी। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें

जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा – कुछ मिनटों में ही खड़ा हो जाएगा

ऐसी कौन सी दवा है जो 1 घंटे तक देगी चरम सुख का आनंद – 2024

शरीर में चुनचुनाहट की दवा से मिनटों में समस्या से मिलेगी राहत – घरेलू उपाय भी पढ़ें

पथरी तोड़ने की दवा – जबरदस्त रामबाण घरेलू उपाय और पथरी से छुटकारा

दाद को जड़ से खत्म करने की दवा – घरेलू उपाय क्रीम और अंग्रेजी टेबलेट

Leave a Comment