मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण और 5 घरेलु उपाय

Spread the love

मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण और 5 घरेलु उपाय : दोस्तों क्या आप भी मुंह का स्वाद ख़राब या गायब होने की समस्या से जूझ रहें हैं। अगर हाँ तो आज आप बिल्कुल साईं जगह आएं हैं। मैं आपलोगों को आज इस समस्या का सलूशन बताने जा रही हूँ। मुंह का स्वाद गायब होना कई बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं। अक्सर सर्दी जुकाम के कारण भी लोग जीभ में स्वाद नहीं आना जैसी समस्या का सामना करते हैं। तो आइयें आज आपको विस्तार से मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण और मुंह का स्वाद ठीक करने के घरेलू 5 उपाय बताती हूँ। यह उपाय बहुत प्रभावकारी हैं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण और 5 घरेलु उपाय
मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण और 5 घरेलु उपाय

दोस्तों मुंह का स्वाद गायब होने के के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन ज्यादात्तर मामलों में इस तरह की समस्या सर्दी जुकाम, मसुढे, जीभ और दांतों की समस्यायों के कारण उत्पन्न होती हैं। जब मुंह से स्वाद गायब हो जाता हैं तो न तो कुछ खाने का मन करता हैं और न ही किसी काम में मन लगता हैं। इस समस्या का कारण पोषक तत्वों की कमी या कुछ बीमारियाँ भी हो सकती हैं। इस स्थिति में कभी-कभी स्वाद तो आता हैं लेकिन बेहद कड़वा और खराब। चाहे व्यक्ति कुछ भी खाएं जीभ में कड़वापन महसूस होता हैं। तो आइयें जानते हैं मुंह का स्वाद ठीक करने के घरेलू कुछ उपाय के बारें में। लेकिन इससे पहले मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण आपको मैं बता देती हूँ।

मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण

दोस्तों जब व्यक्ति के मुंह से स्वाद गायब हो जाता हैं तो कई अन्य लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं जो नीचे विस्तार से बताएं गए हैं:

1. सांस से बदबू आना
2. छाती में कभी कभी दर्द का होना
3. गले में खरास जैसी स्थिति
4. ब्रश करते वक़्त मसुढे से कभी कभी खून आते हैं
5. उल्टी होने की समस्या और भूख में कमी
6. खाना खाने में परेशानी का सामना करना

मुंह का स्वाद गायब होने के कारण

ऊपर बताएं गए लक्षण इस स्थिति में दिखाई दे सकते हैं। आइये अब जानते हैं की मुंह का स्वाद ख़राब होने के प्रमुख कारण क्या हैं:

1. मुंह के गंदगी की वजह से

मुंह का स्वाद गायब होने के प्रमुख कारणों में मुंह की गंदगी शामिल हैं। जी हाँ, अगर आप अपने मुंह और जीभ को सही से साफ नहीं करते हैं तो आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे पायरिया, मसुढे में सुजन, दांतों में सडन, मसुढे का लाल होना, मसुढे में फोड़ा होना आदि। ऐसी स्थिति में अक्सर मुंह में स्वाद के न आने या स्वाद के कड़वा होने की समस्या उत्पन्न होती हैं। इसलिए दिन में रोज सुबह शाम ब्रश करने की आदत डालें।

2. होरमोंस में चेंजेज की वजह से

होर्मोन में बदलाव की वजह से भी कई बार मुंह का स्वाद गायब होने की समस्या होती हैं। यह समस्या ज्यादात्तर महिलाओं में देखी जाती हैं। जब महिला प्रेग्नेंट होती हैं तो शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेंजेज होते हैं। इस स्थिति में जीभ में स्वाद नहीं आना एक आम समस्या हैं।

3. श्वसन तंत्र से जुड़ी समस्यायों के कारण

अगर आप साइनस या कान के संक्रमण की समस्या से जूझ रहे हैं तो स्वाद में कड़वापन की समस्या आती हैं। लेकिन यह समस्या अस्थायी होती हैं । जी हाँ सांस से जुड़ी जैसे ही ठीक होती हैं स्वाद धीरे-धीरे वापस नार्मल हो जाता हैं।

4. इन सबके अलावे मुंह सूखने, एसिड रिफ्लक्स, पोषक तत्वों की शरीर में कमी, आयरन की कमी, अत्याधिक शराब पीने से, कुछ दवाइयां जैसे एंटीबायोटिक और डायबिटीज से जुड़ी दवाइयों के सेवन से भी मुंह का स्वाद बिगड़ जाता हैं।

Also, Read हलीम बीज (Halim Seeds in Hindi) क्या फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे

मुंह का स्वाद ठीक करने के 5 बेहतरीन घरेलू उपाय

1. नमक और पानी

एंटीसेप्‍ट‍िक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर नमक मुंह के के बिगड़े स्वाद को फिर से ठीक कर सकता हैं। यह मुंह के हानिकारण बैक्टीरिया को समाप्त कर इस स्थिति या समस्या से छुटकारा देता है। इसके लिए आपको 1 गिलास लें हैं और उसमें विटामिन सी से भरपूर 1 निम्बू के रस को पूरा निचोड़ लेना हैं। अब उसमें नमक और पानी मिला लें। अब इस पानी से दिन में कम से कम 3 बार कुल्ला करें। ध्यान रहें की मुंह में इस पानी को 30 सेकंड जरुर रखें उसके बाद ही पानी निकालकर बाहर फेकें।

Also, Read गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे जान हैरान रह जायेंगे

2.अदरक पानी

यह तो आप जानते ही होंगे की अदरक का इस्तेमाल सर्दी खांसी जैसे रोगों को दूर करने में किया जाता हैं। अदरक में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मुंह और गले से जुड़ी समस्यायों में रामबाण दवा के रूप में कार्य करती हैं। अदरक के पानी के सेवन से मुंह की दुर्गन्ध तो दूर होती ही हैं साथ ही स्वाद भी धीरे धीरे वापस आ जाता हैं। इसके लिए अदरक को छोटे-छोटे टुकड़े करके मिक्सी और कपड़े की सहायता से उसका रस निकाल लें। अब 1 गिलास में अदरक के रस के साथ शहद और निम्बू एक एक चम्मच मिला लें। अब इस पानी को दिन में दो बार पियें।

Also, Read अदरक के फायदे (Adrak ke Fayde)

3. हल्दी

एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुणों के कारण हल्दी बैक्टीरिया को मुख से दूर कर स्वाद लाने में आपकी मदद कर सकता हैं। इसका उपयोग पेस्ट बनाकर किया जा सकता हैं। एक छोटी कटोरी में हल्दी को पीसकर उसमें 1 निम्बू का पूरा रस निचोड़ ले। अब इस पेस्ट को पुरे मुंह में यानि मसुढे और दांतों के बीच में लगायें। इसे जीभ पर भी लगायें। इस पेस्ट को 20 मिनट लगा रहने दे। यह थोड़ा कड़वा जरुर लगेगा लेकिन यह बहुत फायदेमंद हैं।

Also, Read हल्दी दूध पीने के फायदे (Haldi Doodh Pine Ke Fayde)

4. बेकिंग सोडा

जब मुंह पीएच लेवल बिगड़ जाता हैं तब भी स्वाद में बदलवा आने की समस्या देखी जाती है। ऐसे में बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता हैं। बेकिंग सोडा मुंह के पीएच लेवल को सुधारता हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और निम्बू का मिश्रण तैयार करें। एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा डालकर आधे निम्बू का रस उसमें मिला लें और रोज सुबह शाम इस पेस्ट को लगाकर ब्रश करें।

5. लहसुन

लहसुन में पायें जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मुंह में उपस्थित बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन की समस्या को नष्ट करता हैं। मुंह से स्वाद का जाना वायरल इंफेक्‍शन के कारण भी हो सकता हैं ऐसे में लहसुन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं। आप चाहे तो कच्चे लहसुन का भी सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर आप कच्चे लहसुन नहीं कहा सकते हैं तो इसे पानी में उबालकर एक कप सुबह शाम जरुर पियें।

Also, Read भुना हुआ लहसुन के फायदे (Bhuna hua Lahsun ke Fayde)

निष्कर्ष

मुंह का स्वाद ठीक करने के घरेलू उपाय और मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण के बारें में इस पोस्ट में आपको जानकारी दी गयी हैं। जीभ में स्वाद नहीं आना एक ऐसी समस्या हैं जिसे घरेलु उपयों द्वारा भी दूर किया जा सकता हैं। ज्यादात्तर मामलों में यह कुछ दिनों में स्वत: ही ठीक हो जाता हैं। लेकिन कुछ घरेलु उपाय द्वारा स्वाद गायब होने की समस्या का निदान किया जा सकता हैं। अगर आप इस समस्या से महीनों से जूझ रहें हैं तो डॉक्टर से मिलकर उचित सलाह ले।

मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण के इस पोस्ट में मैंने आपको विस्तार से जानकारी दी हैं साथ ही आपको मुंह का स्वाद ठीक करने के घरेलू उपाय भी बताएं हैं। अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें। यहाँ पढ़े और अधिक जानकारी

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

3 thoughts on “मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण और 5 घरेलु उपाय”

Leave a Comment