हल्दी दूध पीने के फायदे (Haldi Doodh Pine Ke Fayde)

Spread the love

हल्दी दूध पीने के फायदे(Haldi Doodh Pine Ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे,  हल्दी दूध पीने के फायदे(haldi doodh pine ke fayde) के बारे में। दूध का  इस्तेमाल हम अपने रोजाना जिंदगी में करते हैं। और अगर उसमें हल्दी मिला दी जाए तो वह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। हल्दी के दूध का इस्तेमाल हम सर्दी जुखाम, चोट लगने, या फिर अन्य बीमारी से बचने के लिए करते हैं। दूध में हल्दी मिलाने के बाद इसका कलर गोल्डन हो जाता है इसलिए इसे ‘ गोल्डन मिल्क’ के नाम से भी जानते हैं। इस लेख में हम जानेंगे हल्दी दूध पीने के फायदे(haldi doodh pine ke fayde), नुकसान, उस में मिलने वाले पोषक तत्व, और इस्तेमाल के तरीके के बारे में।

हल्दी दूध पीने के फायदे(Haldi Doodh Pine Ke Fayde)
हल्दी दूध पीने के फायदे(Haldi Doodh Pine Ke Fayde)

हल्दी वाला दूध इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले बात करते हैं इसे  इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में:

दूध पीना तो वैसे ही लाभदायक होता है लेकिन इसमें हल्दी मिला दी जाए तो यह और गुणकारी हो जाता है। हमारे शरीर की हर परेशानी को ठीक करने में सहायक हल्दी का दूध एक गुणकारी उपचार है। हल्दी का दूध पीने से आप हेल्दी रहेंगे।

  • सर्दी जुखाम में एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पिए ताकि आपको सर्दी जुकाम से राहत मिले।
  • हल्दी वाला दूध आप बुखार और फ्लू के समय भी ले सकते हैं।
  • दूध तो वैसे ही हमारे शरीर के लिए स्वस्थ होता है लेकिन हल्दी मिलाने के बाद इसका प्रभाव और बढ़ जाता है।
  • चोट लगने पर हल्दी का दूध घाव भरने में भी मदद करता है।
  • हर रोज रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी का दूध जरूर पिए।

Also, Read चने खाने के फायदे (chane khane ke fayde)

हल्दी दूध के पोषक तत्व

जानते हैं इसमें मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा से भरपूर हल्दी वाला दूध हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में  मदद करता है। हल्दी तो वैसे ही अवसाद को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाती है, लेकिन उसका इस्तेमाल  दूध में करने से इसके गुणों में अधिक प्रभाव पड़ता है। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व जैसे कि कैलोरी, कैल्शियम, fat, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, इत्यादि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें  शुगर की मात्रा भी पाई जाती है लेकिन फाइबर की मात्रा कम होती है।

Also, Read अरंडी तेल के फायदे (Arandi Tel ke Fayde)

पीने के फायदे(Haldi Doodh Pine Ke Fayde)

अब जानते हैं हल्दी दूध पीने के फायदे (haldi doodh pine ke fayde)के बारे में:

सर्दी जुकाम से राहत:

हल्दी दूध पीने के फायदे में(haldi doodh pine ke fayde) सबसे पहला फायदा है, सर्दी जुखाम में राहत। अगर आप सर्दी या फिर जुखाम से जूझ रहे हैं तो आपको एक गिलास गर्म दूध में हल्दी डालकर पीना चाहिए। इससे आपको सर्दी जुखाम से तो बचाव मिलेगा ही और साथ ही साथ गले की परेशानी भी दूर हो जाएगी। आप रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं। हल्दी के दूध में मिलने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण आपको राहत दिलाएंगे।

Also, Read अदरक के फायदे (Adrak ke Fayde)

हड्डियां मजबूत करने के लिए:

हल्दी दूध पीने के फायदे में(haldi doodh pine ke fayde) दूसरा फायदा है, हड्डियों को मजबूत करने में मददगार है। अगर आप कमजोर हड्डियों की वजह से परेशान है या फिर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो आप हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं। अपने एंटी  इन्फ्लेमेटरी  गुणों  की वजह से यह हड्डियों में इन्फ्लेमेशन  से राहत दिलाता है।  दूध में अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

सुंदर त्वचा के लिए:

हल्दी दूध पीने के फायदे में(haldi doodh pine ke fayde) तीसरा फायदा है, त्वचा को सुंदर बनाए रखने में मददगार। अगर आप अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहते हैं तो आप हल्दी दूध  का सेवन करना शुरू कर दीजिए। अगर आप हल्दी दूध रोजाना पिएंगे तो यह आपकी स्किन को स्वस्थ रखने में  मदद करेगा। हल्दी दूध पीने से खून में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है जिसकी वजह से चेहरा खिला हुआ और चमकदार दिखता है।

Also, Read त्रिफला चूर्ण के फायदे (Triphala Churna ke Fayde)

रक्त की सफाई में लाभदायक

हल्दी दूध पीने के फायदे में(haldi doodh pine ke fayde) चौथा फायदा है, रक्त को साफ करने में मददगार।  आजकल की स्ट्रेस और तनाव से भरी जिंदगी इंसान के शरीर को कमजोर बना देती है। हमारी डाइट में  फास्ट फूड की वजह से  भी परेशानी हो सकती है। रोजाना हल्दी दूध पीने की वजह से आपका रक्त साफ होता है।  हल्दी के दूध में एंटीबैक्टीरियल  जैसे गुण हमारे खून को साफ करने में मदद करते हैं,  और हमारी नसों में खून के बहाव को नियंत्रित रूप में बनाए रखते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में हल्दी दूध पीने के फायदे

हल्दी दूध पीने के फायदे में(haldi doodh pine ke fayde) पांचवा फायदा है, इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार। हल्दी दूध में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप हर रोज  एक गिलास हल्दी का दूध पीते हैं तो  यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेगा। हल्दी के दूध में करक्यूमिन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट मिलता है जो हमारे शरीर को बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने में मददगार है।  यह हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई भी करता है।

Also, Read कलौंजी खाने के फायदे(Kalonji Khane ke Fayde)

हल्दी वाला दूध के नुकसान

हल्दी दूध पीने के कुछ नुकसान:

  • अत्यधिक मात्रा में हल्दी दूध पीने की वजह से दस्त की समस्या हो सकती है।
  • पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे पेट दर्द, सूजन, और पेट में  क्रैंप्स भी आ सकते हैं।
  • हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जिसकी वजह से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है।
  • अगर आप अधिक मात्रा में हल्दी का दूध पिएंगे तो इससे आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है।

Also, Read मुलेठी के फायदे (Mulethi Ke Fayde)

FAQ:

हल्दी वाला दूध क्यों नहीं पीना चाहिए?

अधिक मात्रा में हल्दी वाला दूध पीने की वजह से हमारे शरीर में आयरन की मात्रा कम हो सकती है।

क्या हर रोज हल्दी वाला दूध पीना हमारे लिए सुरक्षित है?

जी हां, हर रोज हल्दी वाला पीने से शरीर को लाभ मिलते हैं।

हल्दी वाला दूध कब लेना चाहिए?

हर रोज रात को हल्दी वाले दूध का सेवन करें।

हल्दी वाला दूध रोज पीने से क्या होता है?

नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की परेशानियां, बीमारियां ठीक होती है।

Also, Read जीरा खाने के फायदे(Jeera Khane ke Fayde)