अनचाहे बाल कैसे हटाए ( चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के घरेलु उपाय )

Spread the love

अनचाहे बाल कैसे हटाए” ये एक ऐसा सवाल हैं जो हर महिला करती हैं। दोस्तों अनचाहे बाल को हटाने के लिए आपको मैं इस पोस्ट में कई घरेलु उपाय बताने वाली हूँ। हर व्यक्ति सुंदर दिखने की चाह रखता है। विशेष तौर पर महिलाओं की बात की जाए तो वह भिन्न-भिन्न महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। महीने में कितनी मर्तबा पार्लर जाती है। और ना जाने कितने पैसे सिर्फ अपनी सुंदरता पर ही खर्च कर देती हैं।

और करें भी क्यों ना ? अब आप ही बताएं कि आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो उसमे सबसे पहली चीज क्या नोटिस करते हैं उसका चेहरा। यही कारण है कि महिलाएं अपने चेहरे पर खास ध्यान देती है वह सुनिश्चित करती है कि उनके चेहरे पर कोई दाग धब्बा या अनचाहे बाल न हो। आज की ये आर्टिकल स्पेशली लेडीस को डेडिकेटेड है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको 10 तरीके बताएंगे जिससे आप अपने चेहरे से अनचाहे बाल को निकाल सकती हैं। तो चलिए जानते हैं की अनचाहे बाल कैसे हटाए

अनचाहे बाल कैसे हटाए
अनचाहे बाल कैसे हटाए

अनचाहे बाल कैसे हटाए (अनचाहे बाल हटाने के घरेलु उपाय)

बेसन, निम्बू और गुलाब जल

पहला उपाय: एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन में 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। एक पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं, इसे पूरी तरह सूखने दें और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए इसे अपनी उँगलियों से रगड़ें। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए इसे सप्ताह में तीन से चार बार दोहराएं।

Sundarta Badhane Ke Upay | सुंदरता के टिप्स

दूध, चावल, और हल्दी

दूसरा उपाय : चावल के आटे में हल्दी पाउडर और दूध मिलाएं। मिश्रण को बालों पर लगाएं और सूखने दें। इसे गर्म पानी से धो लें। आप इसे हर दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल का आटा बालों को हटाने में मदद करता है, दूध आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और हल्दी एक एंटीसेप्टिक है।

Indian Actresses with Short hair | Sundarta

लहसुन

तीसरा उपाय : लहसुन को पीसकर सेमी-फाइन पेस्ट बना लें और इसे बालों वाले क्षेत्रों पर रगड़ें। आधे घंटे बाद इसे धो लें। इस उपाय को आप दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Adi phatne ka gharelu ilaaj । फटी एडियों का इलाज

ओटमील और केला

चौथा उपाय: एक बाउल में 2 बड़े चम्मच ओटमील में 1 पका हुआ केला डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। अपनी त्वचा पर पेस्ट की एक उदार परत लगाएं और गोलाकार गति में मालिश करें। धोने से पहले इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।

बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय

अनचाहे बाल कैसे हटाए पपीता और हल्दी से

पांचवा उपाय : पपीते के एक टुकड़े को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मैश करके पेस्ट बना लें, फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें। अच्छी तरह मिलाएं और केवल उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आपके अनचाहे बाल हैं। 2 से 3 मिनट तक मसाज करें और मसाज के बाद 15 से 20 मिनट उसे लगा हुआ छोड़ दे। फिर गुनगुने या नार्मल पानी से धो लें।

लड़कों के चेहरे पर से पिंपल कैसे हटाए

चीनी अंडा और कॉर्नफ्लोर –

छठा उपाय : एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए 2 चम्मच चीनी में एक चम्मच कॉर्नफ्लोर और एक अंडा मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। एक बार जब यह सूख जाए तो इसे धीरे से छील लें और हफ्ते में तीन बार दोहराएं।

Lips ko Patla Kaise Kare(होठों को पतला कैसे करें)

अनचाहे बाल कैसे हटाए आंवला और पिम्प्ली से

सातवां उपाय : आंवला और पिंपली के सूखे मेवे मिला लें। इस मिश्रण को निवाडूंगा (कैक्टस) के दूधिया लेटेक्स में भिगो दें। इस मिश्रण को चेहरे के बालों पर लगाने से आपको फेस के अनचाहे बालों से आसानी से छुटकारा मिल जायेगा।

Chehre Pe Glow Kaise Laye(चेहरे पर ग्लो कैसे लायें)

निम्बू और शहद

आठवां उपाय : नींबू का रस और शहद मिलाकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। एक कपड़े को गर्म पानी में भिगोएँ, अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें और धीरे से पेस्ट को पोंछ दें।बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह मिश्रण चेहरे के अनचाहे बालों को कम करता है। इस मिश्रण में मौजूद शहद आपकी त्वचा को चमकदार और हाइड्रेट भी करता है। इस उपाय को करने के बाद आपको फिर से google पे अनचाहे बाल कैसे हटाए यह सर्च नहीं करना पड़ेगा।

भ्रम और कल्पना की दुनियां सिजोफ्रेनिया | Schizophrenia In Hindi

अनचाहे बाल कैसे हटाए निम्बू और चीनी से

नौवां उपाय : आधा कप पानी में चीनी 2 कप और नींबू का रस 1/4 कप मिलाकर तैयार करें। इसे धीमी आंच पर गर्म करें और इसे चलाते रहें। यह एक गाढ़े भूरे रंग का तरल बन जाना चाहिए। थोड़ा ठंडा होने पर इसका इस्तेमाल करें जिस जगह पर आप वैक्स लगाना चाहते हैं, उस जगह पर मक्के का आटा या पाउडर छिड़कें। बटर नाइफ की मदद से इसे लगाएं और इसके ऊपर वैक्सिंग स्ट्रिप या साफ कपड़ा रखें। अब इसे विपरीत दिशा में खींच लें।

टमाटर

दसवां उपाय : टमाटर का एक टुकड़ा लें और इसे अपने चेहरे पर मलें। ऐसा पांच मिनट तक करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके चेहरे अनचाहे बाल का रंग फीका हो जाएगा।

दोस्तों उम्मीद हैं की आपको “अनचाहे बाल कैसे हटाए” इसकी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में कोई अन्य प्रश्न हैं तो हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। Sundarta बढ़ाने के टिप्स।