तुला राशि की परेशानी – तुला राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023 – 2024

Spread the love

तुला राशि की परेशानी – तुला राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023 – 2024 – माना जाता हैं की तुला राशी के लोगों बेहद शांत स्वाभाव के और खुशमिजाज होते हैं। इस राशि के लोग काफी बुद्धिमान और तेज दिमाग के होते हैं। अगर किसी मुश्किल परिस्थिति में इन्हें कोई फैसला लेना रहता हैं तो इन्हें सही और उचित कदम उठाने में देरी नहीं लगती हैं। इस राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं अर्थात इस राशि के लोगों में शुक्र ग्रह के अनेक गुण मौजूद होते हैं। ऐसे लोग न्यायप्रिय होते हैं और इनका रहन सहन अन्य राशियों की अपेक्षा कुछ अलग ही होता हैं।

तुला राशि की परेशानी
तुला राशि की परेशानी

जी हाँ इस राशि के लोग राजा महाराजाओं की तरह रहना पसंद करते हैं। यह तुला राशि की परेशानी भी हैं की वे अत्याधिक दिखावे में रहते हैं। कभी-कभी ज्यादा दिखावे में रहने के कारण इन्हें आर्थिक हानि का भी सामना करना पड़ता हैं। आइये इस पोस्ट के माध्यम से हम विस्तार से जानते हैं की तुला राशि की परेशानी क्या हैं और तुला राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023 – 2024 में :-

तुला राशि की परेशानी कब खत्म होगी

तुला राशि की परेशानी कब खत्म होगी
तुला राशि की परेशानी कब खत्म होगी

दोस्तों, तुला राशि की परेशानी कब खत्म होगी यह जानने से पहले यह जानना आवश्यक हैं की तुला राशी को परेशानी क्यों होती हैं। चूँकि तुला राशि वालों में अनेक गुण होते हैं जैसे :- बुद्धिमान होना, बड़ों का सम्मान करना, निष्पक्ष होना, बुरी से बुरी स्थितियों में भी हँसते हँसते उसका सामना करना आदि। इसके बावजूद तुला राशि के लोगों में कुछ ऐसे अवगुण हैं जो परेशानी का कारण बनता हैं।

तुला राशि के लोग अपनी शान-शौकत दिखाने के लिए बेवजह धन की बर्बादी करते हैं। इस राशि एक लोग नम्र स्वाभाव के होते हैं लेकिन जब इनकी स्वतंत्रता की बात आती हैं और उसमें कोई अर्चन पैदा होती हैं तो वे अति क्रोधित भी हो जाते हैं। इसके अलावे तुला राशि की कुछ अन्य परेशानी भी हैं। इस राशी के लोगों में अधिक झूठ बोलने, जीवनसाथी के साथ अच्छा व्यवहार न करने जैसी भी समस्या होती हैं। दरसल इस राशि के लोग अपने पार्टनर को अपने इशारों पर नचाना चाहते हैं जिसकी वजह से लड़ाई झगडे जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती हैं।

माना जाता हैं की इस राशि के लोग थोड़े आलसी होते हैं और इन्हें भविष्य की चिंता नहीं रहती हैं। ऐसे लोग अपने वर्तमान को जीने के चक्कर में आने वाले समय की चिंता नहीं करते हैं चाहे बात पैसे की बचत की हो या बिज़नस में नुकसान की हो।

Also, Read शिवलिंग पर काली मिर्च चढ़ाने के फायदे – शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने चाहिए या नहीं

तुला राशि की परेशानी के कारक ग्रह

तुला राशि में शनि की स्थिति परेशानी या लाभ का कारण बनता हैं। अगर शनि की स्थिति तुला में शुभ या मजबूत स्थिति में हैं तो जातक को लाभ मिलता हैं और शनि की कृपा बनी रहती हैं। इस राशि में शनि की अशुभ स्थिति में जातकों पर शनि का बुरा प्रभाव पड़ता हैं। शनि की अशुभ स्थिति में जातक को आर्थिक नुकसान, शारीरिक और मानसिक कष्ट जैसी समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। अत: शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आप शनिवार के दिन जरूरत मंद लोगों को दान स्वरुप कम्बल का दान कर सकते हैं। शनि की ठैय्या चलने के कारण तुला राशि की परेशानी चल रही रही हैं। ऐसे में व्यक्ति को शिक्षा,जॉब, बिज़नस, स्वास्थ्य, लव , आदि में मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं।

तुला राशी के जातकों पर गुरु, राहू, मंगल और शनि के प्रभाव के चलते कई बार गलत निर्णय या जल्दीबाजी में निर्णय लेने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। ग्रहों के बुरे प्रभाव के कारण व्यक्ति थोड़ा स्वार्थी स्वाभाव का भी हो जाता हैं। आर्थिक स्थिति ख़राब होने की स्थिति में माता लक्ष्मी की पूजा करना तुला राशि के जातकों को राहत देती हैं। शारीरिक औ मानसिक कष्ट को दूर करने के लिए तुला राशी के लोगों को शनि और राहू के उपाय करने चाहिए। शनि और राहू के उपाय के बारें में विस्तार से पढ़ें।

Also, Read तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए – लगाने और उखाड़ने के नियम जाने

तुला राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023 – 2024

2023 तुला राशि के जातकों के लिए मिला-जुला प्रभाव वाला रहा हैं। इस साल तुला के जातकों के लिए न ज्यादा अच्छा रहा हैं और न ही बुरा। आने वाला समय तुला राशि के लिए बहुत ही शुभ हैं। 2023 का दिसम्बर और 2024 तुला राशि के लिए खास हैं। ज्योतिष के अनुसार, आपका मान-सम्मान बढेगा और आर्थिक उन्नति के के लिए यह समय सबसे उपयुक्त हैं। हालाँकि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह मिला-जुला परिणाम दे सकता हैं। 2023 में सूर्य और मंगल दिसम्बर में अलग-अलग तारीख को राशि बदलेंगे। क्रमश: 15 दिसम्बर और 27 दिसम्बर को राशियों को बदलने के बाद दोनों जब शुभ स्थिति में आयेंगे तब आर्थिक रूप से लाभ के आसार हैं।

Also, Read बच्चे के उलटे दांत निकलना शुभ हैं या अशुभ – बच्चे के ऊपर के दांत पहले आए तो क्या करे

तुला राशि की गुप्त बातें

तुला राशि के व्यक्ति की कई ऐसी गुप्त बातें हैं जो कई लोग नहीं जानते हैं आइये आपको विस्तार से बताते हैं।

  • तुला राशि के लोग स्त्रियों के प्रति जल्दी ही आकर्षित हो जाते हैं। जिसके कारण कई बार इन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता हैं।
  • तुला राशि के लोगों के मुख पर ज्यादात्तर समय एक बेहतरीन मुस्कान और हंसी होती हैं।
  • ऐसे लोग स्वाभाव से बेहद ही नर्म और मन से बेहद शांत होते हैं। इनमें अपनों से बड़े का सम्मान करने जैसे गुण भी होते हैं।
  • विकट परस्थिति में भी उचित निर्णय के लिए जाने जाते हैं।
  • इस राशि के लोग ठाट बाट में रहते हैं और खुद को स्वस्थ और सुंदर बनायें रखने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते है।
  • इनकी ज्यादा रूचि कला और खेद कूद में होती हैं।
  • नए दोस्त बनाना और नयी गर्लफ्रेंड बनाना, नई जगहों पर घुमने आदि के शौक़ीन होते हैं।
  • ऐसे लोग अक्सर सर्दी, खांसी और जुकाम से जूझते रहते हैं।

Also, Read किस दिन जन्म लेने वाले लोग होते है बहुत लक्की – सबसे ज्यादा बुद्धिमान बच्चा किस महीने में पैदा हुआ होता है

तुला राशि का दुश्मन कौन है

तुला राशि का दुश्मन व्यक्ति का बुरी स्थिति में गलत निर्णय, जल्दबाजी में लिया गया निर्णय, क्रोध आदि हैं। इसके अलावे अन्य ग्रहों के प्रभाव जैसे सूर्य, गुरु, शनि की अशुभ स्थिति, मंगल आदि हैं।

तुला राशि वालों को किस भगवान की पूजा करनी चाहिए

तुला राशि के लोग शुक्र, शनि और देवों के देव महादेव की पूजा करते हैं। महादेव अत्यंत दयालु हैं जिन्हें भोले शंकर के नाम से भी जाना जाता हैं। वे हर संकट को दूर कर सकते हैं। अगर तुला राशि के लोगों का समय ख़राब चल रहा हैं तो उन्हें प्रतिदिन शिव जी की पूजा करनी चाहिए।

Also, Read तकिए के नीचे लौंग रखने से क्या होता है? / पर्स या जेब में लौंग रखना

तुला राशि के लड़के प्यार में कैसे होते हैं – तुला राशि का जीवनसाथी

तुला राशि के लड़के प्यार के मामले में अक्सर जल्दबाजी करते हैं। हालाँकि जब इन्हें किसी से सच्चा प्यार होता हैं तो आजीवन अपने पार्टनर का साथ देते हैं चाहे परिस्थितियां कैसी भी हो। इस राशि के लोग दयालु और प्रेम के प्रति समर्पित होते हैं। अपने जीवनसाथी या अपने पार्टनर को खुश करने के लिए इस राशि के लोग हर मुमकिन कोशिश करते हैं।

Also, Read माथे पर बाल होना शुभ या अशुभ / माथे पर तिल होना क्या संकेत देता हैं

तुला राशि वालों को कौन सा रत्न पहनना चाहिए

ज्योतिष के अनुसार, अगर कुंडली में ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं हैं तो ऐसे में व्यक्ति को एक विशेष रत्न वाली अंगूठी जरुर धारण करनी चाहिए। इस रत्न के धारण करने से संकट टल जाते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार इस राशि के लोगों को हीरा या ओपल रत्न धारण करना चाहिए। ओपल रत्न के धारण करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार और शिक्षा के क्षेत्र में विशेष लाभ मिलता हैं। शुक्र ग्रह के मजबूत होने से प्रेम विवाह में आ रही अर्चने भी दूर होती हैं।

Also, Read सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? – सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए

निष्कर्ष

तुला राशि के लोग स्वतंत्र विचारों वाले और अपने निर्णयों पर अडिग रहने वाले होते हैं। हालाँकि ग्रहों के प्रभाव के चलते हैं इनमें कई गुण और अवगुण होते हैं। अत: विपरीत परिस्थितयों में अच्छे से सोच समझकर ही निर्णय लेना चाहिए। इस पोस्ट में मैंने आपको तुला राशि की परेशानी – तुला राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023 – 2024 में इसकी जानकारी विस्तार से दी हैं। माना जाता हैं की इस राशि के लोग बहुत जल्दी स्त्री की ओर आकर्षित होते हैं जो परेशानी का कारण बनता हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको तुला राशि की परेशानी और तुला राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023 – 2024 में इसकी जानकारी अच्छी लगी होगी। ऐसी ही उपयोगी जानकारियों के लियें हमें फॉलो करें।

Also, Read सफेद आंकड़े की जड़ से संतान प्राप्ति – सफेद आंकड़े का पौधा

2 thoughts on “तुला राशि की परेशानी – तुला राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023 – 2024”

Leave a Comment