व्यायाम के 10 लाभ – जानकर हैरान रह जायेंगे

Spread the love

व्यायाम के 10 लाभ: व्यायाम से हमारे शरीर को फायदा पहुंचता है। इससे हमें स्वस्थ रहने के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी होते हैं। आजकल के अनियमित खान-पान के कारण हमारे शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए रोजाना व्यायाम करना बहुत जरूरी है। व्यायाम से हमारे शरीर को चुस्त-तंदुरुस्त रखने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अलावा व्यायाम से हमारी त्वचा और बाल भी स्वस्थ रहते हैं।

कुछ लोगों को रोज व्यायाम करना पसंद होता है, जबकि कुछ लोग इससे बचते हैं। व्यायाम से हम अपने आलस को भी दूर कर सकते हैं। इससे कई तरह की मानसिक और शारीरिक बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

इसलिए, व्यायाम करने के कई फायदे होते हैं जैसे कि स्वस्थ रहना, तंदुरुस्त रहना, शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना, त्वचा और बाल के लिए फायदेमंद होना। यहां 10 ऐसे लाभ बताए गए हैं जो व्यायाम करने से होते हैं। ये लाभ लोगों को व्यायाम के महत्व को समझने और नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रेरित करते हैं।

व्यायाम के 10 लाभ
व्यायाम के 10 लाभ

व्यायाम के 10 लाभ पढ़ें

सुबह व्यायाम करने कई लाभ हैं। इससे तनाव में कमी होती है और मन शांत होता है। आजकल काम और अन्य समस्याओं के कारण तनाव की स्थिति बढ़ती जा रही है जो हमारे शरीर और मस्तिष्क को प्रभावित करती है। इसलिए, हमें नियमित रूप से सुबह व्यायाम करना चाहिए।

व्यायाम कई प्रकार के होते हैं जो हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कुछ व्यायाम हमारे शरीर और मस्तिष्क की ताकत को बढ़ाते हैं जबकि कुछ व्यायाम हमारी मानसिक स्थिति को सुधारते हैं। इससे हमारी तनाव की स्थिति में सुधार होती है।

सुबह के समय व्यायाम करने से हमारा मन पूरे दिन शांत और तनावमुक्त रहता है। इससे हमारी कार्य क्षमता बढ़ती है और हम अपने काम में अधिक सक्रिय होते हैं। इसलिए, हमें सुबह व्यायाम करने का विशेष महत्व होता है। नीचे विस्तार से व्यायाम के 10 लाभ बताएं गए ध्यान से पढ़े।

यहाँ पढ़े असली सौंदर्य या सुंदरता(Sundarta)क्या है?

वजन कम करने में सहायक – व्यायाम के 10 लाभ

1. वजन कम करने के लिए व्यायाम एक महत्वपूर्ण उपाय है। यह वह सहायक है जो लोग ज्यादा वजन के कारण परेशान हैं। व्यायाम के लिए आपको कुछ भी नहीं करना पड़ता, बस नियमित रूप से व्यायाम करना होगा। सही आहार के साथ व्यायाम से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

यहाँ पढ़े चेहरे की फुंसी हटाने के घरेलू उपाय | कूल्हे पर फुंसी का इलाज

मांसपेशियों और मष्तिष्क से जुड़ी समस्याओं में व्यायाम के लाभ

2. व्यायाम करने से हमारे शरीर की मांसपेशियाँ स्वस्थ और सुडौल होती हैं। इससे हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण सही से होता है, जो हमारे मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है। इससे हमारे मस्तिष्क में नई ब्रेन सेल्स बनती हैं और हमारी याददाश्त बढ़ती है। व्यायाम से हमारा मस्तिष्क सही ढंग से काम करता है। अतः, व्यायाम से याददाश्त से जुडी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

यहाँ पढ़े लड़कों के चेहरे पर से पिंपल कैसे हटाए

स्वस्थ रहने के लिए

3. व्यायाम करने से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ होते हैं। व्यायाम करने से हमारे शरीर की कैलोरी खपत कम होती है, जिससे हम अपने वजन को कम कर सकते हैं। साथ ही, व्यायाम करने से हमारे शरीर का खराब कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है जो हमारे हृदय स्वस्थ रखने में मदद करता है। व्यायाम से हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और अपनी उम्र का प्रभाव भी कम कर सकते हैं।

यहाँ पढ़े स्वस्थ रहने के उपाय 2023 | Sundarta

श्वसन प्रणाली और को मजबूत करने में व्यायाम के लाभ

4. व्यायाम करने से हमारे शरीर के अन्य भागों को भी लाभ होता है। व्यायाम से हमारी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है जो हमारे शरीर के अन्य कार्यों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। व्यायाम से हमारी श्वसन प्रणाली भी मजबूत होती है, जो हमें अधिक ऑक्सीजन लेने में मदद करता है। व्यायाम से हमारा रक्तचाप भी नियंत्रित होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज करने में लाभदायक

5. व्यायाम करने से हमारे शरीर में तेजी से खर्बूजा की तरह ऊर्जा जल्दी जल्दी जलने लगती है, जिससे हमारी कैलोरी खपत बढ़ जाती है। व्यायाम करने से हमारी मेटाबॉलिज्म शक्ति भी बढ़ती है जिससे भोजन को जल्दी से पाचा जाता है और वजन घटने में मदद मिलती है। इससे शरीर के मांसपेशियों का विकास भी होता है जो हमारी उम्र के साथ-साथ शरीर के कमजोर हिस्सों को मजबूत करता है। नियमित व्यायाम से हमारी जीवनशैली में तनाव कम होता है जो हमारे स्वास्थ्य को बहुत ही फायदेमंद बनाता है।

यहाँ पढ़े भ्रम और कल्पना की दुनियां सिजोफ्रेनिया | Schizophrenia In Hindi

हार्ट अटैक जैसी बिमारियों से बचाता हैं

6. यह सही है कि नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर में बनने वाले खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इससे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं, जैसे हार्ट अटैक और धमनी की बीमारियों का खतरा कम होता है। व्यायाम शरीर को फिट रखने में मदद करता है और इससे शरीर की क्षमता भी बढ़ती है। रोज पैदल चलने की आदत बनाना भी बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे हमारे शरीर की ऊर्जा की मात्रा बढ़ती है और हम तंदुरुस्त रहते हैं।

मानसिक तनाव करने में सहायक

मानसिक तनाव को दूर करता हैं व्यायाम
मानसिक तनाव को दूर करता हैं व्यायाम

7. बिल्कुल सही कहा गया है। व्यायाम करने से हमारी सहनशीलता बढ़ती है जो हमें अधिक कार्यक्षम बनाती है। इसके अलावा, व्यायाम करने से हमारी मानसिक तनाव कम होता है और हम ताकतवर और स्वस्थ रहते हैं। इसलिए यदि हम सही ढंग से व्यायाम करते हैं तो हमें कमर दर्द, घुटनों के दर्द और जोड़ों के दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

यहाँ पढ़े ढील मारने का उपाय(Dhil Marne ka Upay)

व्यायाम के 10 लाभ में से एक इम्युनिटी को बूस्ट करना भी

8. व्यायाम करने से हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जो कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। विशेष रूप से, व्यायाम करने से शरीर में एंटीऑक्सिडेंट उत्पन्न होते हैं जो कैंसर के जन्म को रोकते हैं। अधिकतर व्यायाम उपयोगी होता है, लेकिन ज्यादा अधिकता के साथ शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए शुरुआत में संज्ञान में रखते हुए हमेशा अपने व्यायाम के मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाते रहना चाहिए।

स्किन को चमकदार बनाने में सहायक

स्किन को चमकदार बनाने में व्यायाम के लाभ
स्किन को चमकदार बनाने में व्यायाम के लाभ

9. यह बिल्कुल सही है कि नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारी त्वचा और चेहरे को भी बहुत लाभ मिलता है। व्यायाम करने से हमारी त्वचा में खून का संचार बढ़ता है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है। इसके साथ ही, व्यायाम से शरीर से तोखता और जहरीले पदार्थ भी निकल जाते हैं जो त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं। इससे त्वचा के मुँहासे, दाग-धब्बे, कील आदि कम होते हैं और त्वचा निखरती है। इसके अलावा, व्यायाम से हमारे शरीर में संतुलित आहार और पौष्टिक तत्वों का संचार होता है जो बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

यहाँ पढ़े Chehre Pe Glow Kaise Laye(चेहरे पर ग्लो कैसे लायें)

नींद न आने की समस्या को खत्म करती हैं

10. वास्तव में, व्यायाम नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है। व्यायाम करने से शरीर में एक ऊर्जा की फ्लो का आवेदन होता है, जो आपको दिनभर चुस्त और जागृत रखती है। इस तरीके से, व्यायाम नींद लाने के लिए आवश्यक होने वाली फिजिकल फैटिग और एनर्जी रिलीज करता है जो नींद में सुधार लाता है। व्यायाम करने से पूर्व समय समय पर नींद के लिए संरचित समय बनाए रखने से भी नींद की समस्याओं में सुधार होता है। तो ये रहे व्यायाम के 10 लाभ आपका धन्यवाद।

व्यायाम के 10 लाभ की जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट के द्वारा जरुर बताएं।