तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन – ५ सबसे अच्छी सनस्क्रीन

Spread the love

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन – ५ सबसे अच्छी सनस्क्रीन – चेहरे की त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए मार्किट में कई तरह के क्रीम उपलब्ध हैं। जब हम घर से बाहर तेज धुप में बाहर निकलते हैं तो युवी रेज स्किन को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में हाल के दिनों में सनस्क्रीन क्रीम की बिक्री खूब बढ़ी हैं। तेज धुप के चलते स्किन काली और धब्बेदार हो जाती हैं। क्रीम आपके स्किन पर एक सुरक्षा कवच तैयार करता हैं। सनस्क्रीन क्रीम न सिर्फ आपके त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता हैं बल्कि यह त्वचा पर झुर्रिया आने से भी रोकता हैं। इसलिए आइए तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन के बारें में जानते हैं।

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन - ५ सबसे अच्छी सनस्क्रीन
तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन – ५ सबसे अच्छी सनस्क्रीन

प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा अलग होती हैं। कुछ लोगों की त्वचा रुखी तो कुछ की तैलीय होती हैं। आज की यह पोस्ट उन लोगों के लिए हैं जिनकी त्वचा तैलीय हैं। तैलीय त्वचा के लिए खास तरह के सनस्क्रीन बनायी जाती हैं। बाजार में इतने तरह के सनस्क्रीन उपलब्ध हैं की सही क्रीम का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं। इसलिए मैंने आपके लिए कुछ तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी क्रीम के बारे में बताया हैं ताकि आपके लिए चयन करना आसान हो जाएगा।

तैलीय त्वचा के लिए 5 सबसे अच्छी सनस्क्रीन

बाजार में मिलने वाली ज्यादात्तर सनस्क्रीन रुखी त्वचा के होती हैं। यही कारण हैं की लोग सही सनस्क्रीन का चुनाव नहीं कर पाते हैं। चिकनाई वाली सनस्क्रीन स्किन और भी ज्यादा तैलीय बना देती हैं जो देखने में काफी भद्दा लगता हैं। आपकी स्किन चिपचिपा और क्रीम बेअसर हो सकता हैं। नीचे बताएं गए सभी 5 तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन के बारें में जाने और अपने लिए सही क्रीम का चुनाव करें।

तैलीय त्वचा के लिए 5 सबसे अच्छी सनस्क्रीन
BEST CREAM FOR OILY SKIN

1. Minimalist सनस्क्रीन

यह एक नामी गामी क्रीम हैं जो तैलीय त्वचा के लिए बेहद अच्छी मानी जाती हैं। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा पसीना छोड़ती हैं तब भी इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस क्रीम को स्किन पर लगाने के बाद पसीना कम या न के बराबर निकलता हैं। यह UVA और UVB रेज से सुरक्षा प्रदान करती हैं जिसमें किसी तरह का गंध नहीं हैं। हालांकि ध्यान रहे की इस क्रीम को यूज़ करने से पहले हाथों की स्किन पर लगाकर चेक जरुर करें। कंपनी का दावा हैं की तैलीय स्किन के साथ-साथ यह रुखी त्वचा के लिए भी बेस्ट क्रीम हैं। इस क्रीम की टेस्टिंग अमेरिका में हो चूका हैं और यह बिल्कुल सेफ हैं। इस क्रीम की एक और खास बात यह हैं की यह त्वचा पर किसी प्रकार का दाग नहीं छोड़ता हैं। जैसा की देखा जाता हैं की अधिकांश सनस्क्रीन स्किन पर उजले रंग का दाग छोड़ देता हैं जो की अत्याधिक गर्मी में ज्यादा देखने को मिलता हैं।

यह भी पढ़ें चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम और कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय

2. Biotique सन शील्ड

यह सबसे ज्यादा बिकने वाली तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन में से एक हैं। इस बायोटिक क्रीम की खास बात यह हैं की इसमें झुर्रियों को टाइट करने के गुण हैं। यह Anti-Aging क्रीम सूर्य की बेहद हानिकारक रेज से त्वचा को बचाने के लिए रक्षा कवच बनाती हैं। यह पानी और पसीने को कम से कम २ घंटे तक रोकने में सक्षम हैं। इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल त्वचा को मुलायम और नमीयुक्त बनाएं रखने के लिए भी किया जाता हैं।

यह भी पढ़ें पोंड्स क्रीम कब लगाना चाहिए – इस क्रीम के फायदे और नुकसान जाने

3. Fixderma शैडो सनस्क्रीन

तैलीय त्वचा देखने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता हैं। इस सनस्क्रीन का यूज़ तैलीय त्वचा पर ज्यादा कारगर हैं। यह अमेज़न पर सिर्फ १७० रूपये में उपलब्ध हैं। यह न सिर्फ ब्रॉड स्पेक्ट्रम UVA और UVB प्रोटेक्शन प्रदान करती हैं बल्कि मुहांसे की समस्या को भी रोकती हैं। यह चेहरे की स्किन के Oil को Control कर उसे फ्रेश रखती हैं। ध्यान रहे की घर से निकलने के कम से कम आधे घंटे पहले Fixderma शैडो सनस्क्रीन अप्लाई करना जरुरी हैं। इसमें मुख्य रूप से Octinoxate और Benzophenone-4 हैं जो आपकी त्वचा को सूर्य की किरणों से सेफ रखता हैं। इसके अलावे इसमें Zinc Oxide हैं जो त्वचा पर किसी वजह से होने वाले जलन और घाव को रोकने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें पूरे शरीर को गोरा करने वाली क्रीम – गोरा होने की 5 बेस्ट क्रीम

4. तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन – Dot & Key सनस्क्रीन

Dot & Key सनस्क्रीन तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन हैं। यह आपकी त्वचा में नमी को बनाकर उसे ठंडा भी रखता हैं। यह कई तरह की सुरक्षा स्किन को प्रदान करता हैं। UVA, UVB, IR किरणों के अलावे ब्लू लाइट से भी आपको सुरक्षित रखता हैं। अगर आप इस क्रीम को लगाकर धुप में जाते हैं तो स्किन से पसीना भी नहीं आएगा और विटामिन डी भी सही से मिलता रहेगा। इसमें तरबूज अर्क हैं जिसमें त्वचा के लिए विटामिन सी और ठंडक प्रदान करने वाले गुण हैं। इसमें मुख्य रूप से बेंज़ोफेनोन-3 और ब्यूटाइल मेथोक्सीडिबेंज़ोइलमेथेन हैं। यह एक यूवी फिल्टर हैं जो किरणों बचाने में बेहद प्रभावी हैं।

यह भी पढ़ें व्हाइट टोन क्रीम कब लगाना चाहिए – व्हाइट टोन क्रीम लगाने से चेहरे पर क्या होता है

5. La Shield Fisico सनस्क्रीन

यह सनस्क्रीन बहुत सारे गुणों से युक्त हैं। यह Ultra-Violet रेज़ से आपके स्किन की रक्षा करने के साथ-साथ स्किन के अन्य कई समस्यायों से लड़ने में भी सहायता करती है। इसके Anti Aging और Anti Inflammatory गुण त्वचा पर सुजन और झुर्रियों को आने से रोकता हैं। इसमें Zinc Oxide के साथ कई अन्य जरुरी सामग्री हैं। Isostearic Acid होता हैं जो चेहरे पर जमी गंदगी और पसीने को हटाने में मदद करती हैं। La Shield Fisico सनस्क्रीन त्वचा पर कोई रंग नहीं छोड़ता हैं। इस क्रीम की ९८ % युवी किरणों से सुरक्षा की गारंटी हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष – तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन

आज की इस खास पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन कौन-कौन सी हैं। तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन की लिस्ट निश्चित तौर पर आपको पसंद आयी होगी। सभी सनस्क्रीन का मुख्य कार्य हानिकारक रेज से त्वचा को सुरक्षित रखना हैं। लेकिन सभी तरह के स्कीन के लिए अलग-अलग क्रीम का बनायी जाती हैं। सभी क्रीम के अलग-अलग गुण होते हैं। रुखी और बेजान लगने वाली त्वचा के लिए ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जो स्किन को कुछ समय के लिए ड्राई रखने में मदद कर सकें।

मुझे पूरी उम्मीद हैं की आपको सनस्क्रीन की यह लिस्ट बहुत पसंद आयी होगी। इस लिस्ट को अपने करीबी दोस्तों के संग शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें पुरुषों के लिए सबसे अच्छे परफ्यूम की लिस्ट – 5 परफ्यूम जिसकी खुशबू से महिलाएं होती हैं आकर्षित

5 thoughts on “तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन – ५ सबसे अच्छी सनस्क्रीन”

Leave a Comment