बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है – बालों के लिए 5 सबसे अच्छा शैम्पू

Spread the love

बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है – बालों के लिए 5 सबसे अच्छा शैम्पू – मार्किट में कई कंपनियां शैम्पू बेचती हैं। शैम्पू का इस्तेमाल मुख्यत: बालों की सफाई में होती हैं। शैम्पू बालों से गंदगी को दूर कर चमकदार बनाने का काम करती हैं। मार्किट में केमिकल वाले शैम्पू की बिक्री अधिक होती हैं। हालांकि अब लोग जागरूक हो रहे हैं और केमिकल वाले शैम्पू की जगह हर्बल या नेचुरल शैम्पू का यूज़ कर रहे हैं। केमिकल वाले शैम्पू का ज्यादा दिनों तक यूज़ करने से बालों की जड़े धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं। साथ ही यह सर की त्वचा को नुकसान पहुंचाकर बालों के झड़ने की रफ्तार को तेज कर देती हैं। इसलिए आइए जानते हैं की बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है ?

बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है - बालों के लिए 5 सबसे अच्छा शैम्पू
बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है – बालों के लिए 5 सबसे अच्छा शैम्पू

केमिकल वाला शैम्पू क्यों खतरनाक हैं जाने

शैम्पू को एक्सपायरी से बचाएं रखने के लिए इसमें हानिकारक पैराबेन जैसे ब्यूटिलपैराबेन और मेथिलपैराबेन मिलाया जाता हैं। यह हमारे शरीर के अंदर जाकर होर्मोंस के कार्य को प्रभावित करते हैं। शैम्पू में कई ऐसे केमिकल्स मिलाएं जाते हैं जो न सिर्फ आपके बालों को बल्कि आपसे शरीर को भी नुकसान पहुंचाते हैं। ज्यादात्तर शैम्पू में सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता हैं। यह बालों को साफ़ तो करता हैं लेकिन स्कैल्प से प्राकृतिक नमी को छीन लेता हैं जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं। इसलिए आपके लिए यह जानना जरुरी हैं की झड़ते बालों के लिए सबसे अच्छा बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है

दोस्तों, शैम्पू को सूंघने पर अलग-अलग तरह की सुगंध आती हैं। सूंघने में तो शैम्पू बेहद अच्छा लगता हैं लेकिन क्या आपको पता हैं की शैम्पू में मिलायी जाने वाली Phthalate बालों के साथ-साथ किडनी और रीप्रोडक्टिव सिस्टम को भी नुकसान पहुंचाती हैं। केमिकल्स त्वचा के माध्यम से शरीर के अंदर चला जाता हैं। जिसकी वजह से शरीर को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता हैं। कुछ शैम्पू में सेलेनियम सल्फाइड भी होता हैं। कई एंटी-डैंड्रफ शैम्पू में यह मिलाया जाता हैं। दरसल इस केमिकल में कार्सिनोजेन होता हैं जो कैंसर का कारण बन सकता हैं। इसलिए आइए जानते हैं की बिना केमिकल वाला सबसे अच्छा और किफायती शैंपू कौन सा है ?

बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है

शैम्पू में इस्तेमाल किये जाने वाले इन केमिकल्स की वजह से ही लोग अब बिना केमिकल वाला शैंपू यूज़ कर रहे हैं। बिना केमिकल वाला शैम्पू किसी भी तरह से आपके शरीर और बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। दरसल इस तरह के शैम्पू को बनाने के लिए पेड़, पौधे और आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों का इस्तेमाल किया जाता हैं। आइए जानते हैं की बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है ?

बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है
बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है

1. बिना केमिकल वाला शैंपू है Ayur हर्बल शैम्पू

यह बाल झड़ने से रोकने वाला शैंपू हैं। यह एक बिना केमिकल वाला शैंपू हैं जिसमें आंवला और शिकाकाई मुख्य सामग्री के रूप में मिलाया गया हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण टूटते बालों को नया जीवन देता हैं। यह हेयर सेल्स को डैमेज होने से रोकता हैं। इसका उपयोग स्त्री-पुरुष कोई भी कर सकता हैं। यह बालों को मजबूती देकर झड़ने से रोकता हैं। शिकाकाई न सिर्फ सर के स्किन को संक्रमण से सुरक्षित रखता हैं बल्कि यह बालों को मजबूती भी देता हैं। दरसल शिकाकाई में सैपोनिन होता हैं जो प्राकृतिक चमक को बनाएं रखता हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण सेल्स को मुक्त कणों से सेफ रखता हैं। अगर बालों में अधिक रुसी की समस्या हैं तो इस शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस शैम्पू की खास बात यह हैं की इसके इस्तेमाल से स्कैल्प की प्राकृतिक नमी खत्म नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें स्किन एलर्जी का देसी इलाज – 3 सबसे प्रभावकारी घरेलू उपाय

2. Kesh King आयुर्वेदिक एंटी हेयरफॉल शैम्पू

यह शैम्पू हाल में ज्यादा पोपुलर हुई हैं। कंपनी दावा करती हैं की इस शैम्पू के इस्तेमाल से बालों का झड़ना-टूटना 80% तक बंद हो जाएगा। इसमें विशेष रूप से आंवला, भृंगराज और एलोवेरा हैं। भृंगराज रक्त संचार को सही कर बाल झड़ने की समस्या को रोकने में मदद करता हैं। एलोवेरा में ए, बी 12, सी और ई हैं जो बालों को पोषण देकर मोटा घना और रोग मुक्त रखता हैं। इसके अलावे भी इसमें लगभग २१ तरह की जड़ीबूटियां मिलायी गयी हैं। इस शैम्पू की खास बात यह हैं की इसमें हानिकारक पैराबीन और किसी भी तरह के केमिकल का उपयोग नहीं किया गया हैं। यह शैम्पू बालों की जड़ो से गंदगी को हटाकर उसे मजबूत बनाता हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बाल शाइनी दिखते हैं।

यह भी पढ़ें पूरे शरीर को गोरा करने वाली क्रीम – गोरा होने की 5 बेस्ट क्रीम

3. Indulekha भृंगा हेयर एंटी-हेयर फॉल शैम्पू

Indulekha बाल मुलायम और मजबूत करने वाला शैंपू हैं। इसमें भी Paraben नहीं हैं। इस शैम्पू में मुख्य रूप से भृंगराज, तुलसी, आमला, शिकाकाई और नीम हैं। भृंगराज झड़ते बालों के लिए वरदान से कम नहीं हैं। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर यह शैम्पू बालों को रस्सी जैसी मजबूती प्रदान करती हैं। इसमें मौजूद minerals और nutrients बालों की कमजोर जड़ों को पोषण प्रदान कर मजबूत बनाती हैं। इस प्रोडक्ट में rosemary oil भी हैं जो एंटीइन्फ्लामेट्री गुण रखता हैं। जिसके चलते बालों की स्कैल्प में इचिंग की समस्या नहीं होती हैं। बालों के लिए यह सबसे अच्छा शैम्पू माना जाता हैं।

यह भी पढ़ें मुल्तानी मिट्टी के नुकसान और फायदे हैरान कर देगा

4. बिना केमिकल वाला शैंपू SESA आयुर्वेदिक एंटी-हेयर फॉल शैम्पू

यह शैम्पू झड़ते बालों को कण्ट्रोल करने के लिए जानी जाती हैं। इसमें कई प्राकृतिक सामग्रियां मिलायी गयी हैं। जो हाँ, इसमें प्याज, ब्राह्मी, भृंगराज, बादाम तेल मुख्य रूप से मिलाया गया हैं। ब्राह्मी बालों में नेचुरल नमी को बनाकर टूटने से रोकता हैं। यह झड़ते बालों को रोकने में मदद करती हैं। कंपनी के मुताबिक महज १४ दिनों में ही बालों का झड़ना बिल्कुल कम हो जाता हैं। इससे बाल लम्बे, घने और मोटे होते हैं। रोजाना रात के समय स्कैल्प पर हल्की मसाज देने से असर कुछ ही दिनों में दिखने लगता हैं।

यह भी पढ़ें ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए – पहले ब्लीच करते हैं या फेशियल

5. Patanjali केश कांती एंटी-डैंड्रफ हेयर क्लींजर शैम्पू

बाबा रामदेव को इस शैम्पू का प्रचार करते आपने अवश्य देखा होगा। यह शैम्पू पूरी तरह से बिना केमिकल वाला हैं। यह शैम्पू तैलीय बालों के लिए परफेक्ट हैं। यह रुसी को स्कैल्प से हटाता हैं और नेचुरल शाइन लाने में मदद करता हैं। इसमें मुख्य रूप से रीथा, अखरोट, भृंगराज, मेहंदी, शिकाकाई, नीम और एलोवेरा हैं। इसमें मौजूद नीम स्कैल्प इन्फेक्शन को रोकने में सक्षम हैं। शिकाकाई भी स्कैल्प संक्रमण को रोकने में काफी प्रभावी हैं। इसके इस्तेमाल से बालों का ग्रोथ सामान्य से तेज हो जाता हैं।

सप्ताह में 1 से 2 बार इसका यूज़ करने से बालों का झड़ना ९०% तक कम हो जाता हैं। इस शैम्पू के निर्माण में आओला का भी उपयोग किया गया हैं जो बालों को मजबूती देने के लिए जाना जाता हैं। इस शैम्पू को लगाने के बाद 2 मिनट तक सर में लगा रहने दे उसके बाद पानी से अच्छी धो लें।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष – बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको कुछ ऐसे शैम्पू के बारे में बताया हैं जिसके इस्तेमाल से आपके बालों को किसी तरह की हानि नहीं होगी। बालों के लिए शैम्पू खरीदने से पहले यह सुनिश्चित करना जरुरी हैं की उसमें किसी तरह के केमिकल तो नहीं मिलाया गया हैं। कुछ हर्बल शैम्पू में भी केमिकल मिलाएं जाते हैं। मैंने आपको बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी हैं। बाजार में हजारों तरह के बिना केमिकल वाले शैम्पू प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाएंगे। कुछ शैम्पू तैलीय बालों को ध्यान में रखकर बनाएं जाते हैं तो कुछ रूखे बालों को इसलिए उचित जानकारी लेने के बाद ही प्रोडक्ट्स खरीदें।

मुझे उम्मीद हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है ” बेहद अच्छी और उपयोगी लगी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें बिना केमिकल वाला हेयर कलर – बाल काले करने का नेचुरल तरीका

3 thoughts on “बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है – बालों के लिए 5 सबसे अच्छा शैम्पू”

Leave a Comment