किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है – ज्यादा नींद आने के कारण और उपाय जाने

Spread the love

किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है – ज्यादा नींद आने के कारण और उपाय जाने – शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बेहद जरुरी हैं। गलत-खानपान शरीर में पोषक तत्वों की कमी का कारण बन जाता हैं। जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती हैं तो व्यक्ति गंभीर शारीरिक और मानसिक समस्यायों से जूझने लगता हैं। शरीर में कुछ विशेष प्रकार के विटामिन की कमी से नींद से जुड़ी अनेक समस्याएं पैदा होती हैं। विटामिन की कमी नींद को प्रभावित करती हैं।

अगर आप भी बहुत सोते हैं और नींद जल्दी नहीं खुलती हैं तो सावधान हो जाइए। कुछ लोग 24 घंटे में 10 से 12 घंटे तक सोते हैं। ऐसे में उन लोगों के दैनिक कार्य प्रभावित होते हैं। विटामिन की कमी के चलते अक्सर लोगों को सामान्य से ज्यादा सोने का मन करता हैं। आइए जानते हैं की किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है ?

किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है - ज्यादा नींद आने के कारण और उपाय जाने
किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है – ज्यादा नींद आने के कारण और उपाय जाने

ज्यादा नींद का आना संकेत देता हैं की आपका शरीर किसी रोग के गिरफ्त में आ चूका हैं। ज्यादा नींद आना स्वयं ही एक बीमारी हैं। जो लोग ज्यादा सोते हैं वे अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर पाते हैं। एक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए 7 से 8 घंटे ही सोना चाहिए। हम अपने खान-पान को सुधारकर ज्यादा नींद आने की इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। विटामिन की कमी व्यक्ति को कमजोर कर देता हैं जिसकी वजह से बार-बार नींद आती हैं। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है ?

ज्यादा नींद आने के कारण और उपाय

ज्यादा नींद आने के कई कारण हो सकते हैं। यह समस्या किसी शारीरिक या मानसिक बीमारी के कारण भी जन्म ले सकती हैं। कुछ लोग नशे के आदि होते हैं। ज्यादा शराब और स्मोकिंग के चलते भी नींद ज्यादा आने की समस्या होती हैं। दरसल शराब मस्तिष्क में न्यूरॉन्स को प्रभावित करते हैं। तंत्रिका तंत्र कमजोर होने की वजह से आलस थकान जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। हालांकि नींद रात के समय बार-बार खुल भी सकती हैं। स्मोकिंग भी मष्तिष्क के कार्य क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करती हैं।

खासकर गांजा से बने सिगरेट इस समस्या को बढाता हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी जैसे कुछ खास विटामिन इस समस्या के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके अलावे आयरन और मैग्नीशियम भी नींद को ज्यादा कर सकती हैं। इन पोषक तत्वों की कमी से red blood cells के उत्पादन और हड्डियों और मांसपेशियों के विकास पर बेहद बुरा असर पड़ता हैं। जिससे आपको कमजोरी के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

यह भी पढ़ें नींद नहीं आती तो करें ये बेहतरीन उपाय

ज्यादा नींद आने के नुकसान

ज्यादा नींद आने के नुकसान
ज्यादा नींद आने के नुकसान

कम और ज्यादा दिन दोनों ही शरीर को हानि पहुंचाते हैं। जब कोई व्यक्ति 10 घंटे से ज्यादा सोता हैं तो इसे बीमारी के लक्षण के तौर पर देखा जाता हैं। ज्यादा नींद आने की समस्या को हाइपरसोम्निया के नाम से जाना जाता हैं। हाल के ही एक शोध से पता चला हैं की ज्यादा नींद आने से निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं :-

  • हार्ट से जुड़ी समस्याएं
  • वजन का तेजी से बढ़ना
  • शरीर और सर में दर्द का बने रहना
  • मानसिक तनाव
  • कमर में अत्यधिक पीड़ा
  • शारीरिक एक्टिविटी कम होने से शुगर लेवल बढ़ना

यह भी पढ़ें रात को नींद में कभी-कभी ऐसा क्यों लगता है कि किसी ने आपको जकड़ लिया है

किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है

ज्यादा सोने वाले व्यक्ति को समाज में आलसी कहकर पुकारा जाता हैं। आलस व्यक्ति को जीवन लक्ष्यों से भटकाता हैं। आज के समय में व्यस्क या कम उम्र के लोगों में यह समस्या अधिक देखी जा रही हैं। विटामिन की कमी से कुछ लोग बिल्कुल भी नींद नहीं आती हैं और कुछ लोगों अत्यधिक नींद आती हैं। ऐसे में जल्द से जल्द इस समस्या का निदान किया जाना आवश्यक हैं। आप सिर्फ अपने खान-पान को सही कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। नीचे ध्यान से पढ़ें की किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है ?

1. विटामिन बी 12 की कमी से नींद ज्यादा आती है

शरीर में विटामिन बी 12 की ज्यादा नींद आने का एक प्रमुख कारण हो सकता हैं। जब शरीर में इस विटामिन की कमी होती हैं तो खून की कमी हो सकती हैं जिसके चलते थकान का अनुभव बहुत ज्यादा होता हैं। रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए यह विटामिन बेहद जरुरी हैं। शरीर में जब इसकी कमी होती हैं तो शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन और अन्य जरुरी चीजों की आपूर्ति ठप हो सकती हैं। इसकी कमी से तंत्रिका तन्त्र भी प्रभावित होती हैं जो मानसिक समस्यायों को जन्म दे सकती हैं। अत्यधिक थकान विटामिन बी 12 की कमी के प्रमुख लक्षणों में से एक हैं। मानसिक और शारीरिक थकान और कमजोरी ज्यादा नींद आने की वजह बनता हैं। नीचे इस विटामिन वाले फल और शब्जियों की लिस्ट प्रदान की गयी हैं।

यह भी पढ़ें चिया के बीज की पूरी जानकारी Hindi में ( Chia Seeds in Hindi)

2. विटामिन डी की कमी से नींद ज्यादा आती है

सूर्य से प्राप्त होने वाला विटामिन डी शरीर के स्वस्थ विकास के लिए बहुत जरुरी हैं। इसकी कमी से हमारे शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इतना ही नहीं विटामिन डी रोगों को शरीर में प्रवेश करने से भी रोकती हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन दी की कमी हो जाती हैं तो शरीर कमजोर होने लगता हैं। ऐसी स्थिति में थकान का होना स्वाभाविक हैं। विटामिन डी चयापचय को तेज करता हैं। ज्यादा नींद की कारण से आता हैं इस पर कई शोध हुए हैं। शोध में पता चला हैं की विटामिन डी की कमी आपके नींद को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं। विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थों की जानकरी नीचे दी गयी हैं।

यह भी पढ़ें सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)

3. विटामिन सी की कमी से नींद ज्यादा आती है

विटामिन सी की कमी भी आपकी रातों की नींद को लम्बी कर सकती हैं। इसकी कमी होने पर खाद्य पदार्थों द्वारा ग्रहण किया गया आयरन ठीक से शरीर में नहीं लगता हैं। आयरन शरीर की एनर्जी बनाएं रखने में मदद करता हैं। इसकी कमी से आप एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। यह हड्डियों और त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करती हैं। दरसल यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं जो सेल्स को डैमेज होने से बचाती हैं। इसकी कमी व्यक्ति के मूड को लगातार बदलते रहता हैं। जो लोग अत्यधिक शराब और सिगरेट पीते हैं उनके शरीर में इस विटामिन की कमी अक्सर देखी जाती हैं।

यह भी पढ़ें सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है

क्या खाने से नींद नहीं आती है

अगर आप भी बैठे-बैठे नींद आना जैसी समस्या से पीड़ित हैं तो आपके लिए यह जानना जरुरी हैं की क्या खाने से नींद नहीं आती है। जैसा की मैंने आपको बताया हैं की शरीर में कुछ खास पोषक तत्व जैसे – विटामिन डी, सी, बी12, आयरन, मैग्नशियम आदि की कमी कमजोरी और नींद ज्यादा आने के जिम्मेदार हैं। ऐसे में इन पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी समस्या का अंत कर सकती हैं। आइए जानते हैं की इन पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों के बारें में :-

विटामिन बी 12 वाले खाद्य पदार्थ

सोयाबीन
केला
दूध
दलिया
स्प्राउट्स
ओट्स
अंडा
दही
ब्रोकली
बादाम
टोफू
टमाटर
सेब

यह भी पढ़ें चिकन पॉक्स में दूध पीना चाहिए या नहीं

विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ

सैमन फिश
संतरा
मशरूम
दूध
पनीर
सोयाबीन
टमाटर
हरे साग
सभी तरह के खट्टे फल
मक्खन
आयस्टर

यह भी पढ़ें सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है (Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai)

विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ

निम्बू
संतरा
ब्रोकली
अनानास
अमरुद
चेरी
हरा मिर्च
शिमला मिर्च
खरबूजा
अजमोद
सरसों का साग
किवी
पपीता
स्ट्राबेरी

यह भी पढ़ें लिवर खराब की पहचान और लिवर का रामबाण इलाज जाने

आयरन और मैग्नशियम वाले खाद्य पदार्थ

क्विनोवा
गेहूं
जई
कद्दू के बीज
जौ
सेम
मटर
दाल
सोयाबीन
चना
मांस
मछली
पलक
चना
सेम
ब्रोकली
टोफू
एवोकाडो
फलिया
बीज वाले शब्जियां
अनाज
केला

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष – किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है – ज्यादा नींद आने के कारण और उपाय और उपाय क्या हैं इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको निश्चित ही बेहद उपयोगी लगी होगी। नींद में आने वाली समस्यायों की वजह मुख्यत: गलत खान पान होती हैं। अगर आपको ज्यादा नींद आती हैं तो इसकी वजह पोषक तत्वों की कमी हो सकती हैं। इसलिए ऊपर बताएं गए पोषक तत्वों से युक्त भोजन अवश्य करें। विटामिन डी और बी12 की कमी नींद ज्यादा आने का कारण बन सकता हैं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है – ज्यादा नींद आने के कारण और उपाय जाने ” बेहद अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें जो अत्यधिक सोते हैं।

यह भी पढ़ें किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है

Leave a Comment