पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय – रोमांटिक बातें क्या होती है

Spread the love

पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय – रोमांटिक बातें क्या होती है – शादी-शुदा कपल के बीच छोटे-मोटे झगड़े का होना बेहद आम बात हैं। कहते हैं की लड़ाई झगड़े वही होते हैं जहाँ प्यार होता हैं। परन्तु जब घर में पति-पत्नी के बीच हद से ज्यादा लड़ाई झगड़े होने लगते हैं तो यह व्यक्ति को मानसिक रूप से कमजोर कर देता हैं। अत: यह आवश्यक हैं की पति-पत्नी के बीच के प्रेम को बढ़ाने की कोशिश की जाएँ। प्रेम एक ऐसा अस्त्र हैं जो क्रोध को तुरंत शांत कर देता हैं। आइये इस पोस्ट में मैं आपको पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय बताती हूँ। साथ ही आपको बताउंगी की रोमांटिक बातें क्या होती है और प्यार भरी बातें कैसे करे ताकि लड़ाई झगड़े जैसी समस्या से बचा जा सकें।

पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय - रोमांटिक बातें क्या होती है
पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय – रोमांटिक बातें क्या होती है

पति-पत्नी के बीच प्रेम का ना होना कई बड़ी समस्यायों को जन्म दे सकता हैं। जब एक दुसरे के प्रति सम्मान की भावना, समर्पण और प्रेम नहीं होता हैं तो ऐसी स्थिति में बात तलाक तक पहुँच जाती हैं। तलाक के कारण बच्चों का भविष्य भी अंधकारमय हो सकता हैं। इसलिए समय रहते इस समस्या का निदान जरुरी हैं। चलिए आपको पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय बताते हैं।

पढ़ें पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय

नीचे कुछ ऐसे उपाय बताएं गए हैं जो निश्चित तौर पर पति-पत्नी के बीच के प्रेम को बढ़ाने का कार्य करेगा। अत: ध्यान से पढकर अपनी जिंदगी में प्रेम का संचार करने की कोशिश करें।

मुश्किल वक़्त में एक दुसरे का साथ देना

हिन्दू धर्म में जब किसी की शादी होती हैं तो पति-पत्नी को कई वचनों के साथ बांधा जाता हैं। जिनमें से एक यह भी हैं आजीवन किसी भी परस्थिति में के दुसरे का साथ देना हैं। अगर आपके पार्टनर किसी बड़ी मुसीबत में हैं तो उनकी सहायता करने की कोशिश करें। अगर आप सहायता नहीं कर सकते हैं तो उनके साथ रहे उन्हें आश्वस्त करें की चाहे कैसी भी परिस्थितियां हो आप उनके साथ रहेंगे। मुश्किल परिस्थिति या बुरे वक़्त में साथ देने वाला व्यक्ति किसी भगवान से कम नहीं हैं। ऐसे व्यक्ति को चाहकर भी कोई भूल नहीं पाता हैं। बुरी परिस्थिति में ही अपने और पराएँ की पहचान की जा सकती हैं। यह पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का एक बेहतरीन उपाय हैं।

Also, Read लड़कियों के प्यार के इशारे समझना – 5 इशारे

पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय – रोमांटिक बातें करना

शादी-शुदा कपल शुरुवात में एक दुसरे से खूब रोमांटिक बातें करते हैं। जब तक कपल एक दुसरे से फ़्लर्ट करते हैं और एक दुसरे के साथ नयी-नयी जगहों पर घुमने जाते हैं तब तक दोनों के बीच प्रेम रहता हैं। एक दुसरे से रोमांटिक बातें करना निश्चित तौर पे प्यार को बढ़ाने में मदद करती हैं। खासकर लड़कियों को रोमांटिक सुनना बेहद पसंद होता हैं। बच्चे होने के बाद पति-पत्नी के बीच की दुरी थोड़ी बढ़ने लगती हैं। ऐसी स्थिति में दुरी बढ़ने से या एक दुसरे को समय न देने से प्रेम में कमी आने लगती हैं। इसलिए समय निकालकर बच्चे और पत्नी के साथ जरुर घूमें।

Also, Read कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास – 5 सबसे शानदार तरीके

रोमांटिक बातें क्या होती है – पति पत्नी की रोमांटिक बातें

रोमांटिक बातें करने के लिए मन का शांत होना बेहद जरुरी हैं। रोमांटिक बातें उसे कहते हैं जो सीधे आपके दिल से निकलें। इसमें कोई बनावटीपन नहीं होता हैं। जब आप दिल से अपने पार्टनर की तारीफ करते हैं तो इसे रोमांटिक होना कहते हैं। आप अपने पार्टनर से एक दुसरे पहली मुलाकात के बारें में बातें कर सकते हैं। उनके लिए आप क्या फील करते हैं उसके बारें में भी बातें कर सकते हैं। अपने अंदर के फीलिंग्स को बाहर निकालकर, शर्म का त्याग कर प्यार का भरपूर इजहार करें।

Also, Read अगर किसी को ऐसे इंसान से बहुत प्यार हो जाये जो पहले से ही शादीशुदा है तो उसे क्या करना चाहिए

प्यार भरी बातें कैसे करे – दिल को छू जाने वाली बातें

प्यार भरी बातें कैसे करे - दिल को छू जाने वाली बातें
प्यार भरी बातें कैसे करे – दिल को छू जाने वाली बातें

रोमांटिक बातें करना कोई बड़ी बात नहीं हैं। इसके लिए आपको किसी कोर्स की भी जरूरत नहीं हैं। बस आपको अपनी फीलिंग्स को अपने पार्टनर के साथ शेयर करना होता हैं। आप अपने पार्टनर को बताएं की आपकी जिंदगी में उनका रहना किसी सपने जैसा हैं। तुम्हारा साथ पाकर मुझे जिंदगी की सभी खुशियाँ मिल गयी हैं। अगर तुम्हारा साथ हो तो पूरी जिंदगी युहीं हँसते खेलते गुजर जायेगा। आप अपने पार्टनर की अच्छी आदतों, उसकी मुस्कान, खूबसूरती, पार्टनर के द्वारा बनायें गए भोजन आदि की तारीफ़ भी कर सकते हैं। पति पत्नी की रोमांटिक बातें प्रेम को बढ़ाने का कार्य करती हैं।

Also, Read प्यार में गुस्सा क्यों आता है / प्यार में बेचैनी क्यों होती है

पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय – एक दुसरे के प्रति सम्मान की भावना

अक्सर घर में लड़ाई झगड़े सम्मान न करने की वजह से होते हैं। सम्मान करना प्रेम को जन्म देता हैं। जब आप किसी का सम्मान करते हैं तो निश्चित हैं वह भी आपका सम्मान करेगा। इसलिए कभी भी एक दुसरे को नीचा दिखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। पति-पत्नी का रिश्ता तभी लम्बे समय तक टिक सकता हैं जब एक दुसरे के प्रति सम्मान की भावना हो। छोटी-छोटी बातों पर तू-तू मैं करना लड़ाई झगड़े को बढ़ा सकता हैं। इसलिए अगर पति-पत्नी में से कोई एक अपनी बात पर अडा हुआ हैं तो एक को शांत रहना चाहिए। अपने पार्टनर को किसी दुसरे अर्थात बाहरी व्यक्ति के सामने डांटना नहीं चाहिए। एक दुसरे की बातों को अच्छी तरह सुनना चाहिए और समझदारी से काम लेना चाहिए।

Also, Read करवा चौथ की रात को पति-पत्नी क्या करते हैं | करवा चौथ कब है 2023

एक दुसरे के साथ समय व्यतीत करना

समय की कमी के चलते पति-पत्नी के बीच की दूरियां बढ़ना बेहद आम हैं। आज के बिजी लाइफस्टाइल में लोगों को अपने परिवार के लिए भी समय निकाल पाना कठिन हो जाता हैं। सुबह उठकर 9 बजे ऑफिस के लिए निकलना और रात को देर से आना आज के समय में नार्मल हो गया हैं। अगर आपको समय नहीं मिल पा रहा हैं तो कम से कम वीकेंड में एक बार अपने पार्टनर के साथ फिल्म देखने या रेस्टोरेंट जरुर जाना चाहिए। यह दोनों के प्रेम को बढ़ाने में मदद करेगा। पत्नी का बार-बार मायके जाना भी पति से दुरी का कारण बन सकता हैं। अत: 6 महीने में एक बार ही मायके जाने का प्लान करें।

Also, Read पति-पत्नी को रात में कैसे सोना चाहिए

पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय की जानकारी आपने ऊपर पढ़ा आइये जानते हैं की पति को रोमांटिक कैसे बनाये

पति को रोमांटिक कैसे बनाये

कई पत्नियों की इस बात से शिकायत रहती हैं की उनका पति उनसे रोमांटिक बातें नहीं करता हैं। अगर आपकी भी यही समस्या हैं तो निश्चिंत रहें मैं आपको कुछ बेहतरीन टिप्स देने जा रही हूँ जो आपके पति को रोमांटिक बना सकती हैं।

1. पति को प्यार भरी मुस्कान के साथ आँखों में आँखे डालकर देखें

अगर आपके पति रोमांटिक नहीं हैं तो एक बार इस टिप को जरुर ट्राई करें। पति को रोमांटिक मूड में लाने के लिए पति को हल्की मुस्कान के साथ देखें और जब वो पास आयें तो उसकी आँखों में बीना पलके झपकाएं देखती रहें। आप चाहे तो पति के लिए डांस भी कर सकती हैं। आपकी इस अदा पर आपके पति फ़िदा हो जायेंगे। इसके अलावे आप प्यार भरी छेड़छाड़ भी कर सकती हैं। आप अपने पति को थोड़ी गुदगुदी कर सकती हैं।

Also, Read पति को कैसे सुधारें – पति के बिगड़ने की वजह और उपाय

2. एक साथ बैठकर रोमांटिक मूवी देखें

पति को रोमांटिक बनाने के लिए ऐसी फ़िल्में देखें जो थोड़ा रोमांटिक हो। फिल्म में रोमांटिक सीन आने पर पति को किस करें। रोमांटिक फ़िल्में आपके अंदर छुपी हुई प्यार भरी भावनाओं को बाहर निकालने में मदद करती हैं।

3. खुद फिट रखें और आकर्षक कपडे पहने

आकर्षक कपड़े निश्चित तौर पे पति का ध्यान आपकी तरफ आकर्षित करेगा। पति का ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए आप होठों पे लिपस्टिक, बालों को कलर, हल्का मेकअप आदि भी कर सकती हैं। इसके अलावे अपने शरीर पर भी ध्यान देना आवश्यक हैं। खुद को फिट रखने के लिए अपने खान-पान में सुधार जरुर करें।

Also, Read अगर पति-पत्नी में झगड़ा हो तो क्या करना चाहिए – 5 उपाय जो फिर से आपकी जिन्दगी में रौनक ला सकती हैं

निष्कर्ष

पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय – रोमांटिक बातें क्या होती है आदि कई प्रश्नों के उत्तर इस पोस्ट में आपको मिलेंगे। पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही प्यारा होता हैं। यह रिश्ता विश्वास और प्रेम पत टीका हैं। इसलिए प्रेम को बनायें रखने के लिए दोनों को प्रयत्न करना चाहिए। जहाँ प्रेम होता हैं वहां लड़ाई झगड़े बेहद कम होते हैं।

मुझे उम्मीद हैं की पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय आपको अच्छा लगा होगा। इस उपाय को आप शादी-शुदा कपल्स के साथ शेयर जरुर करें।

Also, Read पत्नी का धर्म क्या होता है – जानकर हैरान हो जायेंगे